जोधपुर में पारा 43.5 डिग्री, लोग झुलसे

Gajendra Singh Dahiya

Publish: Apr, 23 2019 07:22:53 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 07:22:54 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. संभाग के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को बेजां गर्मी रही। जोधपुर में तापमान 43.5 डिग्री पर पहुंच गया। पिछले पांच दिन में दिन के तापमान में दस डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। जोधपुर जिले के फलोदी में पारा 43.8, बाड़मेर में 43.5 और जैसलमेर में 43.5 डिग्री मापा गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार व गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू के साथ तेज धूल भरी हवा चलने की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ संवहनीय वर्षा हो सकती है।

सूर्यनगरी में न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री रहा। आसमान साफ होने से सुबह से ही तपिश शुरू हो गई। जैसे जैसे सूरज आसमान में ऊ ंचाई पकड़ रहा था वैसे शहर की जमीन गर्म होती जा रही थी। सुबह दस बजे के आसपास तेज चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। घरों और दफ्तरों में लोग एसी व कूलर के नीचे बैठ गए। दोपहर में तो हालात यह हो गए जैसे आसमान से आग बरस रही हो। दोपहर में तापमान 43.5 डिग्री पर आ गया। शाम ढलने के बाद भी गर्म मौसम के कारण तपिश अनुभव होती रही। फलोदी में लू के झौंकों ने शरीर को बेधना शुरू कर दिया। वहां शाम तक जमीन ठण्डी नहीं हो सकी। बाड़मेर और जैसलमेर के इलाकों में भी तेज गर्मी रही। बाड़मेर में रात का पारा 30.3 और दिन का 43.5 डिग्री मापा गया। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 26.8 और अधिकतम 43.7 डिग्री रहा।

ट्रेफिक सिग्नलों पर परेशानी
जोधपुर में दोपहर में गर्मी से सर्वाधिक परेशानी ट्रेफिक सिग्नलों पर हुई जहां प्रदूषण के कारण गर्मी का असर दुना रहा। ट्रेफिक सिग्नल पर ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रहे लोग पसीना पसीना होने लग गए। गर्मी के मारे कइयों की तो बैचेनी छूट पड़ी। ट्रेफिक नियंत्रण के लिए खड़े पुलिस वालों की भी हालत पस्त हो गई

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned