आसमान से बरसे शोले, फलोदी में पारा 44.5 डिग्री

आसमान से बरसे शोले, फलोदी में पारा 44.5 डिग्री

Gajendra Singh Dahiya | Publish: Apr, 25 2018 09:12:47 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

- थार में बेजां गर्मी से लोग हुए हलकान

 

जोधपुर। पिछले सप्ताह तपिश से राहत के बाद इस सप्ताह मौसम बदलते ही गर्मी ने पूरे प्रदेश को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया। बुधवार को भीषण गर्मी रही। जोधपुर जिले के फलोदी में पारा 44.5 डिग्री पर पहुंच गया। दिन में तेज गर्मी ने वहां लोगों को हलकान कर दिया। श्रीगंगानगर में भी तापमान 44.5 और चूरू मं 44.4 डिग्री मापा गया। बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर में भी तेज गर्मी रही। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में भी गर्मी से भी किसी भी प्रकार के राहत के संकेत नहीं है।

सूर्यनगरी में बुधवार सुबह से ही तपिश का जोर रहा। सुबह सुबह तापमान 24.9 डिग्री था। सूरज निकलने के बाद पारा तेजी से ऊपर जाने लगा। चिलचिलाती धूप में सुबह 10 बजे ही शहरवासियों को बैचेन कर दिया। सूरज के तेज से दोपहर में तापमान 41.6 डिग्री पर आ गया। गर्मी के कारण शहरवासी बेजां परेशान रहे।

धूप में रखे वाहन भी तपने लग गए। दफ्तर और काम पर निकलने वाले लोगों को भी काफी परेशानी आई। ट्रेफिक सिग्नलों पर दुपहिया वाहन चालकों की हालत पतली हो गई। धूप में खड़े रहने वालों के पसीने छूट गए। दोपहर में राहगीर भी छांव की तलाश में रहे। गर्मी की वजह से पशु पक्षी भी परेशान रहे। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी तेज गर्मी रही। चिलचिलाती धूप खिली रहने से दोपहर में गर्म हवा के झौंके महसूस किए गए। फलोदी में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री रहा। वहां दोपहर में कफ्र्यू जैसा माहौल रहा। पंखे गर्म हवा फैंक रहे थे। राहत के लिए कूलर और एसी ऑन करने पड़े। रात को भी तपिश का मौसम बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होगी। अप्रेल महीना खत्म होने को हैं। आगामी मई और जून दोनों महीने तेज गर्मी के हैं।

बाड़मेर और जैसलमेर के इलाकों में भी तेज गर्मी रही। बाड़मेर में रात का पारा 29.3 और दिन का 43.6 डिग्री मापा गया। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 24.7 और अधिकतम 43.6 डिग्री रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned