भारत-पाक तनाव के बीच जोधपुर पहुंची थार एक्सप्रेस, रिश्तेदारों से मिल छलक पड़े यात्रियों के आंसू

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 11 Aug 2019, 11:08:54 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर पर लगे अनुच्छेद 370 के निष्क्रिय करने के बाद भारत-पाक के बीच उपजे तनाव के बाद इसका असर दोनों के बीच चलने वाली ट्रेनों पर देखने को मिल रहा है।

वीडियो : अमित दवे/जोधपुर. केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर पर लगे अनुच्छेद 370 के निष्क्रिय करने के बाद भारत-पाक के बीच उपजे तनाव के बाद इसका असर दोनों के बीच चलने वाली ट्रेनों पर देखने को मिल रहा है। संशय और तमाम आशंकाओं के बीच जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से रवाना हुई थार एक्सप्रेस 168 यात्रियों को लेकर शनिवार को पाकिस्तान पहुंची थी। इसके बाद पाकिस्तान से वापस यात्रियों के आने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन मुनाबाव से रवाना हुई ट्रेन रविवार सुबह पौने आठ बजे जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर कुल 156 यात्रियों के साथ पहुंची। इसमें पाक के 58 और भारत के 98 यात्री थे। रेलवे स्टेशन पर इंतजार कर रहे यात्रियों के परिजनों से मिलते ही खुशी के आंसू छलक पड़े। इनमें से कई रिश्तेदार दशकों बाद एक दूजे से मिल पाए हैं।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के रेलमंत्री ने शुक्रवार को कराची (पाकिस्तान) से भगत की कोठी (जोधपुर) तक चलने वाली थार एक्सप्रेस के संचालन को रद्द करने का ऐलान कर दिया था। ऐसे में भारत की ओर से भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन से थार लिंक एक्सप्रेस के संचालन पर भी एकबारगी संशय पैदा हो गया था। लेकिन पाक रेलमंत्री की बयानबाजी खोखली साबित हुई और ट्रेन का संचालन हुआ। जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से शुक्रवार देर रात 1 बजे रवाना हुई थार एक्सप्रेस शनिवार सुबह करीब 7 बजे भारतीय सीमा के अंतिम स्टेशन मुनाबाव स्टेशन पहुंची थी। जहां पर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने यात्रियों की इमीग्रेशन आदि जांचें की।

पाकिस्तान से दोपहर 3.05 बजे लाइन क्लियर का मैसेज मिला और थार मुनाबाव से जीरो प्वाइंट स्टेशन के लिए दोपहर 3.10 बजे रवाना हुई। वहीं कराची से जीरो प्वाइंट पहुंची थार शाम करीब 5.20 बजे मुनाबाव के लिए रवाना हुई और 5.40 बजे मुनाबाव पहुंची। पाक से आई थार एक्सपे्रस में 62 भारतीय व 103 पाकिस्तानी यात्री सहित कुल 165 यात्री हैं। जिनकी मुनाबाव पर जांच के बाद थार को भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया जाएगा। जो रविवार अलसुबह जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन पहुंचेगी।

नहीं चली पाक रेलमंत्री की
पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को भारत के लिए सभी रेल सेवाएं बंद करने का ऐलान किया था। जबकि पाक की ओर से भी थार का संचालन हुआ।

इनका कहना है
दो देशों के बीच टे्रन संचालन अन्तरराष्ट्रीय मामला है। रेल मंत्रालय या रेलवे बोर्ड स्तर से ही ट्रेन संचालन या रद्द के निर्णय लिए जाते हैं। फिलहाल हमें थार का अगला फेरा रद्द करने संबंधी कोई निर्देश नहीं मिले हैं। अब तक की जानकारी के मुताबिक शेड्यूल के अनुसार ही अगला फेरा होना चाहिए।
- गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी, जोधपुर रेल मण्डल, उत्तर पश्चिम रेलवे

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned