scriptThe air route clear, how will the common man fly without flight | जोधपुर से उदयपुर, किशनगढ़ व कोटा का हवाई मार्ग क्लियर, फ्लाइट बगैर कैसे उड़ेगा आम आदमी | Patrika News

जोधपुर से उदयपुर, किशनगढ़ व कोटा का हवाई मार्ग क्लियर, फ्लाइट बगैर कैसे उड़ेगा आम आदमी

- उड़ान योजना के अंतर्गत उदयपुर, जैसलमेर, कोटा, जोधपुर से हवाई मार्गों को डीजीसीए ने दे रखी है मंजूरी, एयरलाइंस कम्पनियां रुचि नहीं ले रही
- प्रदेश में वर्तमान में केवल जयपुर-उदयपुर और जयपुर-जैसलमेर ही इंटरसिटी कनेक्टिविटी

जोधपुर

Published: December 22, 2021 03:17:56 pm

गजेन्द्र सिंह दहिया
जोधपुर. नागर विमानन मंत्रालय ने आम आदमियों के लिए सुलभ हवाई सफर उपलब्ध कराने के लिए जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और बीकानेर में उड़ान (उड़े देश का आम आदमी) योजना के अंतर्गत कई हवाई मार्गों को अनुमति दी है लेकिन एयरलाइंस कंपनियों की ओर से रुचि नहीं दिखाने से आम आदमी रेल और सडक़ से ही सफर करने को मजबूर है।
- जोधपुर से बेलगाम, उदयपुर, किशनगढ़ और कोटा से जोडऩे वाले मार्गों को अवार्ड किया गया है लेकिन एक भी एयरलाइंस कंपनी ने अब तक इन शहरों की कनेक्टिविटी के लिए फ्लाइट शुरू नहीं की है।
- जैसलमेर से जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, किशनगढ़, आगरा और बीकानेर से जोडऩे वाले मार्गों के लिए उड़ान योजना के अंतर्गत मंजूरी है लेकिन यहां भी एक भी फ्लाइट उड़ान योजना के तहत नहीं है। हालांकि जैसलमेर से अहमदाबाद और जयपुर के लिए सामान्य फ्लाइट का संचालन जरूर हो रहा है ।
- कोटा को दिल्ली, जयपुर, उदयपुर और जोधपुर मार्गों की हरी झंडी है लेकिन यहां भी एक भी फ्लाइट नहीं है।
- इसी तरह बीकानेर, उदयपुर और जयपुर में उड़ान योजना की कोई फ्लाइट नहीं है।
- जयपुर से श्रीगंगानगर और श्रीगंगानगर से जयपुर व हिंडन मार्ग भी खुले हुए हैं।
जोधपुर से उदयपुर, किशनगढ़ व कोटा का हवाई मार्ग क्लियर, फ्लाइट बगैर कैसे उड़ेगा आम आदमी
जोधपुर से उदयपुर, किशनगढ़ व कोटा का हवाई मार्ग क्लियर, फ्लाइट बगैर कैसे उड़ेगा आम आदमी
5 साल पहले शुरू हुई थी योजना
केंद्र सरकार ने 21 अक्टूबर 2016 को क्षेत्रीय संपर्क के अंतर्गत उड़ान योजना शुरू की थी। उड़ान बाजार आधारित योजना है। इच्छुक एयरलाइंस कम्पनी विशेष मार्गों पर मांग के आकलन के आधार पर उड़ान के तहत बोली प्रक्रिया से मार्ग ले सकती है लेकिन वर्ष 2018 के बाद प्रदेश में किसी एयरलाइंस कंपनी ने रुचि नहीं दिखाई है। इस योजना के तहत एयरलाइंस को यात्री नहंी मिलने पर पचास प्रतिशत किराया सरकार देती है।
जयपुर-उदयपुर व जयपुर-जैसलमेर के लिए ही इंटरसिटी फ्लाइट
वर्तमान में जयपुर से उदयपुर और जैसलमेर के लिए फ्लाइट है। पूरे प्रदेश में केवल जयपुर से ये दो शहर ही एयर कनेक्टिविटी से जुड़े हैं। मुख्यमंत्री का गृह नगर होने, जलशक्ति मंत्री और रेल मंत्री देने के बावजूद जोधपुर से राजधानी जयपुर की इंटरसिटी एयर कनेक्टिविटी नहीं है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अपने गृह नगर कोटा और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल अपने गृहनगर बीकानेर से उड़ान योजना की फ्लाइट शुरू नहीं करवा सके हैं।
2 साल में ही बंद हो गई प्रदेश की पहली इंट्रास्टेट कनेक्टिविटी
राज्य सरकार ने 2016 में एयर सर्विस ऑपरेशन के लिए सुप्रीम एयरलाइंस से करार किया था। 4 अक्टूबर 2016 को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश की पहली इंट्रा स्टेट एयर सर्विस जयपुर से जोधपुर के लिए शुरू की। इसके बाद उदयपुर, श्रीगंगानगर और कोटा के लिए सुप्रीम एयरलाइंस ने विमान सेवा शुरू की। एयरलाइंस के पास सी208बी नामक 9 सीटर विमान था। अगस्त 2018 में श्रीगंगानगर के लालगढ़ एयरपोर्ट पर विमान के चारदिवारी से टकराने के साथ ही प्रदेश की पहली एक एकमात्र इंट्रा स्टेट कनेक्टिविटी बंद हो गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.