scriptTIBET MARKET–चार दशक से चले आ रहे तिब्बती बाजार पर लगा ब्रेक | The four-decade-old Tibetan market was hit by a break | Patrika News

TIBET MARKET–चार दशक से चले आ रहे तिब्बती बाजार पर लगा ब्रेक

locationजोधपुरPublished: Nov 24, 2020 04:54:19 pm

Submitted by:

Amit Dave

– कोरोना इफ़ेक्ट: 1980 के बाद से पहली बार नही सजेगा ऊनी वस्त्रों का बाजार
– 70-80 तिब्बती निर्वासित व्यापारियों पर आर्थिक संकट
 

चार दशक से चले आ रहे तिब्बती बाजार पर लगा ब्रेक

चार दशक से चले आ रहे तिब्बती बाजार पर लगा ब्रेक

जोधपुर।

प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी सूर्यनगरी में गत 40 सालों से लग रहा तिब्बती बाजार पर भी इस बार कोरोना महामारी का ग्रहण लगा है। कोरोना के कारण चार दशक से चले आ रहे तिब्बती बाजार पर ब्रेक लग गया है। कोरोना के चलते व्यापारियों को बाजार लगाने की अनुमति नहीं मिली। इस बार तिब्बत के निर्वासित व्यापारी ऊनी कपड़े नहीं बेच पाएंगे, इसके चलते व्यापारी उदास है। 1 अक्टूबर से लेकर फ रवरी अंत तक तिब्बत से निर्वासित व्यापारी तिब्बती बाजार का संचालन करते है। जोधपुर में यह बाजार वर्ष 1980 से चलता आ रहा है। गत चार दशकों में एक बार भी ऐसा नहीं हुआ कि इन व्यापारियों ने अपनी दुकानें नहीं लगाई हो। एक बार तो आगजनी के कारण पूरा तिब्बती बाजार जल गया था, तब भी बाजार लगने की परम्परा में रुकावट नहीं आई। उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, चंड़ीगढ़ राज्यों से हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर तिब्बती जोधपुर आते है लेकिन इस बार व्यापारी आए ही नहीं।

तिब्बती नहीं आए, लोकल ने जमाया डेरा

करीब 40 सालों से 75-80 परिवार जोधपुर आकर ऊनी वस्त्रों का कारोबार करते है। चार माह के कारोबार से इनके वर्ष भर का गुजारा चलता है। नगर निगम 82 दुकानों के संचालन के लिए फु टपाथ मुहैया कराता है। जिसका प्रति दुकान 3500 रुपए किराया वसूलता है। वहीं इस बार तिब्बती बाजार नहीं लगने से लोकल व्यापारियों ने रेलवे स्टेशन से ओलंपिक रोड तक अपना डेरा जमाया है। लोकल व्यापारी अपने ठेलों पर ऊनी वस्त्र बेच रहे है।
==

पिछले कई वर्षो से जोधपुर में ऊनी वस्त्रों का बाजार लगा रहे है। इस बार कोरोना की वजह से करीब 80 परिवार जॉबलेस हो गए है। कोरोना की वजह से हमें जोधपुर में बाजार नहीं लगाने का नगर निगम का मैसेज मिला है।
सीरिंग फूंकशुक, उपाध्यक्ष

तिब्बतान रिफ्यूजी स्वेटर सेलर्स वेलफेयर सोसायटी देहरादून

कोरोना के चलते तिब्बती बाजार लगाने की अनुमति नहीं मिली है। इसके चलते व्यापारियों को आर्थिक संकट के साथ मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
रेशमबाला, अध्यक्ष

भारत तिब्बत मैत्री संघ महिला विंग राजस्थान

—-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो