scriptब्रह्मलीन संतों के बरसी महोत्सव में श्रद्धालुओं की संख्या हुई सीमित | The number of devotees limited in the anniversary festival of Brahmali | Patrika News

ब्रह्मलीन संतों के बरसी महोत्सव में श्रद्धालुओं की संख्या हुई सीमित

locationजोधपुरPublished: Jan 09, 2022 07:54:26 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

नई गाइडलाइन के बाद सोशल मीडिया का सहारा, पौष मास में होते हैं संत समागम व धार्मिक आयोजनnan

ब्रह्मलीन संतों के बरसी महोत्सव में श्रद्धालुओं की संख्या हुई सीमित

ब्रह्मलीन संतों के बरसी महोत्सव में श्रद्धालुओं की संख्या हुई सीमित

जोधपुर. पौष मास में प्रतिवर्ष ब्रह्मलीन संतों की स्मृति में होने वाले बरसी महोत्सव पर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का असर दिखाई देने लगा है। शहर के सभी प्रमुख रामद्वारों में हर साल करीब एक माह तक अखंड नामजप, संतवाणी पाठ, देवल समाधि पूजन व श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह व रामचरित मानस पाठ आयोजनों में बड़ी संख्या में जोधपुर सहित मारवाड़ के श्रद्धालु भाग लेते हैं। लेकिन वर्तमान में सामाजिक व धार्मिक आयोजनों में १०० लोगों के शामिल होने की अनुमति के बाद भक्तों की संख्या में काफी कमी आई है। कथा-सत्संग को भक्तों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी लिया जा रहा है। सूरसागर बड़ा रामद्वारा में बरसी महोत्सव के तहत रामस्नेही संतों के अखंड नाम जप व हरिनाम संकीर्तन में भक्तों की संख्या में कमी आई है। बरसी महोत्सव के तहत १० जनवरी से १६ जनवरी तक महंत संत रामप्रसाद के सान्निध्य में श्रीमद भागवत कथा होगी जिसका प्रसारण यू ट्यूब चैनल पर भी किया जाएगा।
बड़ा रामद्वारा चांदपोल में बरसी महोत्सव १८ से
रामस्नेही सम्प्रदाय पीठ शाहपुरा से सम्बद्ध बड़ा रामद्वारा चांदपोल जोधपुर में एक माह तक होने वाले २१९ वें बरसी सत्संग महोत्सव का शुभारंभ इस वर्ष 18 जनवरी को मासिक अखंड रामनाम जप से प्रारंभ होगा। संत हरिराम शास्त्री ने बताया कि कोविड गाइड लाइन पालना के साथ महोत्सव के तहत 19 से 27 जनवरी तक सोजत निवासी अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के संत डॉ स्वामी रामस्वरूप गोपीचंद मेणावती कथा का वाचन करेंगे। केलवा के संत रामशरण 28 जनवरी से 1 फरवरी तक भक्त शिरोमणी मीरा चरित्र रस कथा का वाचन करेंगे। महोत्सव में 2 से 10 फरवरी तक रामचरित मानस पाठ होगा। इसी कड़ी में स्वामी रामचरण महाप्रभु के 302 वें प्राकट्य दिवस पर 12 से 15 फरवरी तक अखंड वाणीजी पाठ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो