एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा जोधपुर का इतना बड़ा अस्पताल

एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा जोधपुर का इतना बड़ा अस्पताल

Manish Panwar | Publish: Jun, 09 2018 12:14:29 AM (IST) | Updated: Jun, 09 2018 12:14:30 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

शेरगढ़( जोधपुर). उपखण्ड मुख्यालय स्थित सबसे बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के हालात इन दिनों बदतर है। पूरा अस्पताल मात्र एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा है।

शेरगढ़( जोधपुर). उपखण्ड मुख्यालय स्थित क्षेत्र के सबसे बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के हालात इन दिनों बदतर हो रखे है। पूरा अस्पताल मात्र एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा है। खास बात यह है कि विभाग को इसकी कोई परवाह नहीं। मरीजों को घंटों कतार में खड़ा रहना पड़ता है। मजबूरन उनको नीम हकीमों का सहारा लेना पड़ रहा है। शेरगढ़ सीएचसी में कुल पांच चिकित्सा अधिकारियों तथा चार पद कनिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के स्वीकृत है। लेकिन, यह सभी पद आज तक नहीं भरे गए। मात्र दो चिकित्सा अधिकारी अपनी सेवाएं दे रहे थे जिनमें से एक पितृत्व अवकाश पर चला गया और अब मात्र एक चिकित्सक अशोक शर्मा के भरोसे पूरा अस्पताल चल रहा है, जो २४ घण्टे अपनी डयूटी दे रहे है। अस्पताल में प्रतिदिन २५० से ३०० तक की ओपीडी रहती है। औसतन एक माह में ४५ से ५० प्रसव करवाए जाते है। मेगा हाइवे व राजकीय हाइवे होने से आए दिन छोटे मोटे हादसे होते रहते है। मात्र एक चिकित्सक होने से व्यवस्थाएं चरमरा जाती है। ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण प्रसूता मेल डाक्टर से प्रसव करवाने में भी हिचकती है। लेकिन विभाग द्वारा अभी तक कोई महिला चिकित्सक नहीं लगाई गई। अस्पताल में हर शुक्रवार को नसबन्दी शिविर होता है तथा न्याय आपके द्वार शिवर में भी प्रतिनिधि भेजने से कोढ़ का खाज जैसे हालात है।

पनप रहे छोला छाप
शेरगढ़ कस्बे व आसपास के क्षेत्र में दर्जनों झोला छाप नीम हकीम अपने आप को डॉक्टर बताकर ग्रामीण जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने के साथ पैसों से भी लूट रहे है। ग्रामीण मरीज सरकारी अस्पताल में समय पर इलाज नहीं मिलने पर मजबूरी में नीम हकीमों के चंगुल में फंसते है।

इनका कहना है - कार्यरत चिकित्सक डॉ. मनीष टांक व डॉ. शैलेन्द्र व्यास का पीसी में चयन होने के कारण उन्हें 28 मई को रिलीव कर दिया। उसी वक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अस्पताल में चिकित्सक एक मात्र होने तथा चिकित्सक लगाने का लिख दिया मगर अभी तक व्यवस्था नहीं हो पाई।
डॉ. जोगेश्वर प्रसाद नारवरा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी शेरगढ़ ।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned