नहीं टूट रहा अवैध कॉलोनियां का जाल

- आमजन झांसे में आकर खरीद रहे ऐसी कॉलोनियों में भूखंड

 

By: Avinash Kewaliya

Published: 19 Mar 2021, 11:39 PM IST

जोधपुर।
शहर व आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध कॉलोनियों का जाल थमने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार को ग्राम आंगणवा के खसरा संख्या 75 व 75/3 में लगभग 14 बीघा कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी में अनाधिकृत रूप से चल रहे निर्माण कार्यों को बंद करवाया गया। आयुक्त कमर चौधरी के निर्देश पर नियमित रूप से अवैध, अनाधिकृत निर्माणों, अवैध कॉलोनियों, पार्किंग के इतर निर्मित बहुमंजिला इमारतों, सडक़ मार्गाधिकार के अतिक्रमणों को हटाने के लिए अभियान चल रहा है।

प्रवर्तन अधिकारी प्रवीण गहलोत ने बताया कि प्राधिकरण उपायुक्त उत्तर कंचन राठौड़ के निर्देश पर आंगणवा का मौका निरीक्षण किया गया। 14 बीघा कृषि भूमि पर बिना सक्षम स्वीकृति के अवैध कॉलोनी काटकर ग्रेवल सडक़ों का निर्माण, मुटाम लगाकर एवं भिन्न-भिन्न स्थानों पर मुड़ डालकर अनाधिकृत रूप से 62 भूखण्ड मौके पर काटे हुए पाए गए। साथ ही एक अवैध कॉलोनी के एक भूखण्ड़ पर लगभग 25 गुणा 50 फीट में चारदिवारी व 25 गुणा 12 फीट छीणावसु तक कमरें का निर्माण कार्य प्रगतिरत पाया गया। निर्माण स्वीकृति नहीं पाए जाने पर उक्त अवैध निर्माण कार्य को बंद करवाते हुए निर्माण में काम आने वाले औजारों को जब्त कर प्राधिकरण कार्यालय लाया गया। कार्यवाहियों के दौरान भू-अभिलेख निरीक्षक दयालसिंह, प्रवर्तन निरीक्षक उत्तर अनिल शर्मा, पटवारी प्रहलाद सिंह मौजूद रहे।

पहले भी हो चुकी कार्रवाइयां

इससे पहले भी जेडीए ने सारण नगर के समीप, करवड़ और दईजर क्षेत्र के अलावा भोपालगढ़ रोड पर भी अवैध कॉलोनियां चिह्नित कर कार्रवाई की थी। लेकिन उनको पाबंद करने तक की काम सीमित रहा। इसके बाद न तो जेडीए ने आगे कार्रवाई की और न ही पुलिस में उनके विरुद्ध शिकायत की दी। ऐसी ही अवैध कॉलोनियों में भूखंड खरीद कर लोग ठगी का शिकार होते हैं।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned