video : लाइट... कैमरा... एक्शन... और मेहरानगढ़ में चमक उठी बिग बी की तलवार

आमिर खान ने की ठग्स गिरोह के सदस्यों के साथ रिहर्सल, बिग बी पर शूट किए महत्वपूर्ण सीन

By: Deenbandhu Vashisth

Published: 10 Mar 2018, 09:29 AM IST

Jodhpur, Rajasthan, India

 

नंदकिशोर सारस्वत

जोधपुर . लाइट... कैमरा... एक्शन...। और इसी के साथ गंूज उठती है 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तानÓ के लिए तलवार थामे हुए सदी के महानायक अमिताभ की रोबदार आवाज। हाथ में तलवार थामे, घुटनों तक गम ***** पहने बिग बी को लड़ाका-लुटेरे के गेटअप में देख उनकी पुरानी फिल्म 'खुदा गवाहÓ की याद ताजा हो उठती है। भारी भरकम पोशाक और माथे पर बंधी काले रंग की पगड़ी में बिग बी भले ही फिल्म में अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेते दिखाई देते हैं, लेकिन उम्र का बोझ उनके लम्बे-चौड़े कांधों को झुकाता हुआ भी दिखता है। मारधाड़ में खतरनाक स्टंट के ज्यादातर सीन उनके बॉडी डबल पर फिल्माए जा रहे हैं। तोप के गोलों और तलवारों की खनकान से गूंजने वाले विश्व प्रसिद्ध 560 साल प्राचीन मेहरानगढ़ की प्राचीरें और बुर्ज शुक्रवार को भी अमिताभ ने यशराज बैनर तले वीके आचार्य निर्देशित फि ल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तानÓ की शूटिंग के लिए बिग बी पर कई सीन शूट किए गए। शूटिंग लोकेशन मेहरानगढ़ की प्राचीर पर बैठकर बिग बी के साथ दो बालिकाएं देशल और तमन्ना के साथ एक संवाद शूट किया गया। सूर्यवंश के राजा की वेशभूषा में विनित रॉय और महारानी का रोल निभा रही अभिनेत्री खालिदा पर भी कई दृश्य कैमरे में कैद किए गए।

..........................

सीन--1

किले के जयपोल के बाहर रखी वेनिटी वैन में बिग बी का मेकअप करने के लिए विदेशी कलाकारों को करीब 2 घंटे का समय लगने के कारण अन्य कलाकार शूटिंग लोकेशन पर इंतजार करते रहे। मेकअप पूरा होने के बाद लोकेशन पर तेज गर्मी के कारण बिग बी कुछ परेशान दिखे लेकिन बिना रुके, बिना थके विचलित हुए सीन पूरा किया।

सीन--2

भारी भरकम कॉस्टयूम में नीले रंग की शेरवानी, धोती, गम ***** और हाथों में तलवार व अन्य कई हथियार लिए शूटिंग सेट पर जैसे ही लाइट..कैमरा.. साइलेंस.. एक्शन की आवाज गूंजी तो कैमरे के सामने बिग ने अपना संवाद पूरा किया। संवाद पूरा करने के बाद कैमरे के सामने से मुड़े तो विदेशी मेकअप आर्टिस्टों ने उन्हें घेर लिया और पुन: मेकअप ठीक किया। निर्देशक वीके आचार्य बिग बी के साथ कुछ देर सीन पर विचार-विमर्श करते रहे। सेट पर दो बालिकाओं देशल और तमन्ना के साथ भी फिल्म के कुछ सीन शूट किए गए। बिग बी किले के रेम्पार्ट पर चलते हुए किले की प्राचीर पर बैठी बालिका के पास पहुंचकर उनसे बातचीत का सीन फिल्माया गया।

Aamir khan
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned