पाक-ईरान से हवा आते ही आई आंधी, कई जगह बारिश-ओले

Thar Weather

- जोधपुर के कुछ गांवों में हल्की बारिश, बाप व देणोक में चने के आकार के ओले गिरे, खेतों में सफेद चादर
- आज से साफ होना शुरू होगा मौसम

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 20 Apr 2021, 07:29 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ के असर मंगलवार को दिनभर थार प्रदेश के अधिकांश जिलों में आंधी, धूल भरी हवा, बादल और बरसात का मौसम रहा। इस बार हवा की दिशा पश्चिमी हो गई। पाकिस्तान और ईरान से होकर आने वाली हवा साथ में धूल कण भी लेकर आई। बीती रात से ही जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में धूल भरी हवाएं शुरू हो गई जो मंगलवार को दिनभर जारी रही। हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घण्टा मापी गई। जोधपुर के ग्रामीण हिस्सों में दोपहर बाद बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हुई। जिले के बालेसर, लोहावट, देचू, देणोक के गांवों में बारिश हुई। बरसात से सडक़ें भीग गई। बाप और देणोक में ओले गिरे। ओलो के कारण खेतों में जमीं सफेद नजर आने लगी। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचारी तंत्र के कारण मौसम में यह बदलाव हुआ। बुधवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। हवा की गति भी कम हो जाएगी। गुरुवार से एक बार फिर से तापमान में वृद्धि शुरू होगी। पारा फिर से चालीस डिग्री के पार चला जाएगा।

जोधपुर में दृश्यता घटकर 500 से 1000 मीटर रह गई
सूर्यनगरी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह से ही आसमां में घने बादलों की आवाजाही के साथ हवा शुरू हो गई। दोपहर होते होते हवा में धूल कण भी शामिल हो गए। धूल भरी हवा के कारण दृश्ता घटकर 500 से 100 मीटर तक रह गई। वातावरण में धूल कणों से अधिक दूर तक साफ नहीं दिखाई दे रहा था। एकदम साफ होने पर इंसान 4000 मीटर तक साफ देख सकता है। हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर मापी गई। धूल भरी हवा के कारण घरों में मिट्टी आ गई। अधिकतम तापमान लुढकक़र 37.2 डिग्री पर आ गया। शाम को भी हवा की गति अधिक रही।

बाड़मेर-जैसलमेर में भी लुढक़ा पारा
आंधी और धूल भरी हवा के कारण बाड़मेर और जैसलमेर में भी तापमान में गिरावट आई। इससे गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली। जैसलमेर में रात का पारा 24.4 और दिन का 34.6 डिग्री पर आ गया। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 38 डिग्री मापा गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned