scripttiger man india plan a project and saved many tigers | Tiger Man of India जिनकी प्लानिंग से देश में बच पाए Tiger | Patrika News

Tiger Man of India जिनकी प्लानिंग से देश में बच पाए Tiger

Save tiger : यह कहानी है भारत में Tiger Project को शुरू करने वाले Tiger Man Of India कैलाश चंद सांखला की। जब वर्ष 1973 में देश में बाघाें की संख्या कम होने लगी तो इस व्यक्ति ने की थी पहल।

 

जोधपुर

Published: March 11, 2022 06:33:17 pm

Save tiger : प्रोजेक्ट टाइगर (बाघ परियोजना ) लांच करने वाले जोधपुर निवासी पद्मश्री डॉ कैलाश चन्द सांखला ने देश में वर्ष 1973 में बाघ परियोजना की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया था। स्मृति वन के लिए प्रस्तावित क्षेत्र वनखण्ड बेरीगंगा के अधीन है। यह क्षेत्र रक्षित वन के वैधानिक अस्तित्व को धारण करता है । मुख्य वन संरक्षक जोधपुर व जेडीए के अधिकारी क्षेत्र का अवलोकन कर चुके है।

टाइगर मैन ऑफ इंडिया पद्मश्री डॉ कैलाश चन्द सांखला स्मृति वन को अमलीजामा पहनाने के लिए वनविभाग और जेडीए ने तैयारियां शुरू कर दी है। जोधपुर के मंडोर आठ मील क्षेत्र के मोतीसरा वन क्षेत्र में करीब 20 करोड़ की लागत से लगभग 250 हेक्टर क्षेत्र में बनने वाला स्मृति वन राजस्थान पत्रिका के संस्थापक श्रद्धेय कर्पूर चंद्र कुलिश स्मृति वन की तर्ज पर होगा। मुख्यमंत्री की ओर से वर्ष 2021 की बजट घोषणा में जोधपुर से नागौर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 62 के 8 मील क्षेत्र में पदमश्री कैलाशचंद सांखला स्मृति वन बनाए जाने की घोषणा की गई थी।
टाइगर मैन ऑफ इंडिया, जिनकी प्लानिंग से देश में बच पाए Tiger
टाइगर मैन ऑफ इंडिया, जिनकी प्लानिंग से देश में बच पाए Tiger
यह होगा निर्माण
स्मृति वन के लिए लगभग 200 हेक्टेयर वनक्षेत्र को कवर करना प्रस्तावित है। वनक्षेत्र में वृक्षारोपण , नेचर पाथ, प्रकृति उद्यान ग्रेडोनी , चैकडेम , साइक्लिंग पाथ, तालाब सौंदर्यकरण , केटलगार्ड हट , जलग्रहण संरचनाएं एवं अन्य प्रकार के वानिकी विकास कार्य होंगे। योजना का क्रियान्वयन जोधपुर विकास प्राधिकरण के माध्यम से किया जाएगा। प्रथम चरण में प्रस्तावित स्थल से प्रोसोपिस ज्यूलीफलोरा ( विलायती बबूल ) को जड़ सहित हटाया जाएगा।
वर्किंग एजेन्सी जेडीए

वनभूमि पर योजना क्रियान्वयन के लिए वर्किंग एजेन्सी जेडीए है और इस वित्तीय वर्ष में राशि रु 200 लाख मिल चुके है जिसे हमने जेडीए को ट्रांसफर किया गया है। चार दिवारी निर्माण के लिए जेडीए की ओर से वर्क ऑर्डर दे दिया गया है।
रमेश कुमार मालपानी, उपवन संरक्षक जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पावर प्ले में हैदराबाद ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 43 रनआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.