इस सरकारी स्कूल में बच्चे खेल-खेल में सीखते है और बैठने के लिये है फर्नीचर

कंटेंट - सीएल शर्मा @ लोहावट .

सरकारों द्वारा शिक्षा क्षेत्र में नवाचार लाकर बच्चों को सरकारी विद्यालयों में जोडऩे के लिए निजी विद्यालयों के मुकाबले सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत है। वही आज प्रदेश में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक तथा उच्च प्राथमिक स्तर में ऐसे कई विद्यालय है, जहां पर नाम मात्र का फर्नीचर है।

 

By: Mahesh

Published: 19 Feb 2020, 10:26 AM IST

कई प्राथमिक स्तर विद्यार्थीयों को फर्श पर दरी पट्टी बिछाकर उस पर बिठाया जाता है। वही दूसरी ओर लोहावट उपखण्ड में लोहावट विश्नावास ग्राम पंचायत क्षेत्र के राजस्व गांव मगरा में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय मेघवालों की ढाणी दयाकोर रोड के अध्यापक जितेन्द्र कुमार के द्वारा विद्यालय में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयास रंग लाते हुए नजर आ रहे है।

शिक्षक ने स्वयं रुपए खर्च कर विद्यालय मेें बच्चों को खेल-खेल में शिक्षण को लेकर खिलौना बैंक स्थापित किया तथा इस सत्र में भामाशाहों के सहयोग से फर्नीचर की भी व्यवस्था कर ली। इससे विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक का प्रत्येक विद्यार्थी फर्नीचर पर बैठकर पढ़ाई करता है। विद्यालय में मंगलवार से खिलौना बैंक प्रारम्भ किया गया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक जितेन्द्र कुमार ने अन्त्योदय टॉय बैंक के संस्थापक मुम्बई निवासी महेन्द्र मेहता से प्रेरित होकर स्वयं रुपए खर्च कर विद्यालय में खिलौना बैंक खुलवाया। ताकि बालक खेल-खेल में शिक्षा प्राप्त कर सके। विद्यालय में वर्तमान में कुल ३३ विद्यार्थियों का नामांकन है।
कार्यक्रम में यह रहे मौजूद
मगरा में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में खिलौना बैंक के उद्घाटन कार्यक्रम में समसा जोधपुर पीओं नरेन्द्रसिंह चारण, एसीबीईओं जगदीश विश्नोई, पीईईओं विरेन्द्रसिंह, आरपी ओमप्रकाश सियाक, अध्यापक जितेन्द्र कुमार, अध्यापिका रोशनी मौजूद रहें।
पहले स्वयं के खर्चे से, फिर भामाशाह के सहयोग से की फर्नीचर की व्यवस्था
राजकीय प्राथमिक विद्यालय मेघवालों की ढाणी दयाकोर रोड के अध्यापक जितेन्द्र कुमार ने विद्यालय में कक्षा ५ में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए स्वयं द्वारा रुपए खर्च कर फर्नीचर मंगवाया गया। बाद में उन्होने भामाशाहों से सम्पर्क किया तथा सहयोग की अपील की। भामाशाहों के द्वारा हाथ आगे बढ़ाने से आज विद्यालय में अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी फर्नीचर पर बैठते है।
इस प्रकार के है खिलौने
खिलौना बैंक में अल्फा न्यूमेरो बोर्ड, जम्बों इंडिया मेप, ए-वन प्ले ब्लॉक्स, इलेक्ट्रो एजुकेशन, मेच द नम्बर, फ्रॉग जायलोफोन, मेमोरी स्किल्स, सेन्टेंस मेकिंग किट, कलर टॉय बाक्स, पार्ट्स ऑफ बॉडी गेम, बॉस्टेक बॉल किट, टेनिस बॉल सहित कई प्रकार के खिलौने है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned