प्यासे जोधपुर में बारिश के लिए मेहजाल का जतन

MI Zahir

Updated: 14 Jul 2019, 08:23:39 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर.शहर गर्मी ( hot weather ) और उमस से बेहाल है और शहर के बाशिंदों ( citizens ) को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। रूठे इंद्रदेव ( indra dev ) को मनाने के लिए जोधपुर में मंडोर के क्षेत्रवासियों ने मेहजाल ( mehjaal ) का जतन किया। मंडोर उद्यान ( mandore park ) स्थित काला गोरा भैरूजी ( kala gora bhairu ji ) में भोग के रूप में मेह चढ़ाया जाता है। यहां महिलाओं ने घुघरी सिर पर मटका रख कर नृत्य किया ( ladies dances ) ।

धूप और बादलों की आवाजाही
शहर में शनिवार को धूप और बादलों की आवाजाही रही। शहर के बाशिंदे भी प्रचंड गर्मी व उमस से बेहाल है। शहर को बारिश बेसब्री का इंतजार है। शहर में बादल नहीं बरसे। बरसात नहीं हुई। दिन भर उमस भरी गर्मी के बाद मंद बयार जरूर चली, लेकिन बरसात नहीं हुई। ठंडी हवा के झोंकों के सबब गर्मी से जरूर राहत मिली। मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश की आस में आसमान पर टकटकी लगाए बैठे लोगों को निराशा ही हाथ लगी। मौसम विभाग के मुताबिक जोधपुर शहर में शनिवार को तापमान अधिकतम 36. 8 व न्यूनतम 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

सुबह से ही उमस रही
हवा में अत्यधिक नमी और तीखी धूप निकलने की वजह से सुबह से ही उमस रही। उमस भरी गर्मी के कारण लोग हलकान हो गए। दोपहर होते-होते पारा 36 डिग्री के करीब पहुंच गया। दिन में तेज गर्मी ने शहर के बाशिंदों को बेहाल किए रखा। बादलों की आवाजाही के साथ तेज हवा चलने लगी। बरसात की उम्मीद में बैठे शहर के बाशिंदों को निराशा ही हाथ लगी। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम बना रहा।

 





 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned