स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुभारम्भ की तैयारी

केआर मुंडियार

जोधपुर.

आपको थोड़ा अजीब लग सकता है कि स्वस्थ व्यक्ति भला अस्पताल का रुख क्यों करेंगे, लेकिन जोधपुर के एसएन मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध महात्मा गांधी अस्पताल में एेसा होने जा रहा है। स्वस्थ लोग बीमार पड़े ही नहीं, इस उद्देश्य को लेकर मेडिकल कॉलेज नई पहल कर रहा है। प्रदेश में पहली बार एमजीएच में बीमारियों से बचाव के लिए ओपीडी खुल रही है। जहां चिकित्सक विभिन्न रोगों से बचने के उपाय और नुस्खे बताएंगे।

डॉ. एस. एन. मेडिकल कॉलेज ने जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में बीमारियों से बचाव की ओपीडी खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। उम्मीद है, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांधी अस्पताल में ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एस. एस. राठौड़ के अनुसार प्रदेश में ऐसी पहल जोधपुर के अस्पताल में ही हो रही है। इस ओपीडी से जोधपुर ही नहीं बल्कि संभागभर के लोग लाभान्वित होंगे। इस ओपीडी में सभी तरह के विशेषज्ञ चिकित्सक बैठेंगे।

क्या होगा इस अनूठी ओपीडी में-

- चिकित्सक बताएंगे शरीर को स्वस्थ कैसे रखें।

- स्वस्थ रहने के लिए किस मौसम में क्या खाएं, कितना खाएं, किस समय किन चीजों का परहेज करना चाहिए।

- घर में स्वस्थ व स्वच्छ माहौल कैसे बना सकते हैं।

- तनाव से कैसे बचें, अच्छी नींद कैसे आएगी, इनके उपाय और नुस्खे बताए जाएंगे।

- शारीरिक व्यायाम के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

- बीमारियों से दूर रहने में सकारात्मक सोच कैसे कारगर रहती है, इस बारे में भी विशेषज्ञ विस्तार से जानकारी देंगे।

- दवाओं के अनावश्यक इस्तेमाल से कैसे बचें।

- इसके अलावा सभी तरह की बीमारियों के लक्षण, बीमारी की पहचान, बीमारी दुबारा न हो उसके लिए क्या उपाय किए जाएं, उसके बारे में लोगों को समझाया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned