अनूठा सेवानिवृति समारोह : घर की एक बुजुर्ग महिला को कृषि कार्य से दी सेवानिवृति

अनूठा सेवानिवृति समारोह : घर की एक बुजुर्ग महिला को कृषि कार्य से दी सेवानिवृति

jay kumar bhati | Publish: Jun, 18 2019 02:36:35 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

ओसियां . ढोल थाली के साथ धूमधाम से मनाया सेवानिवृति समारोह

ओसियां(जोधपुर). सरकारी अधिकारी, कर्मचारी या अन्य निजी संस्थाओं में काम करने वाले कार्मिकों के सेवानिवृति पर आयोजित होने वाले समारोह तो हर जगह देखने-सुनने को मिलते हैं, लेकिन यदि किसी महिला का कृषि कार्य से सेवानिवृति समारोह मनाया जाए तो अचरज होना लाजिमी है।

SEE MORE: ढोल-थाली के साथ घर की मुखिया को दी कृषि कार्य से सेवानिवृति


ओसियां कस्बे के समीप सिमरथ नगर बुडियों की ढाणी में एक बुजुर्ग महिला का कृषि कार्य से सेवानिवृति समारोह धूमधाम से मनाया गया। जिला परिषद सदस्य रही हेमा देवी पत्नी मोतीराम बुडिय़ा के कृषि कार्य से सेवानिवृति समारोह में पूरे गांव सहित आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया।

 

हेमा देवी को ढोल नगाड़ों एवं जुलूस के साथ खेत से घर लाकर माला पहनाते हुए सेवानिवृति दी गई। हेमा देवी ने अपने खेत में लगे 725 नीम, अनार, गुंदे के पेड़ पौधों की देखरेख का जिम्मा अपनी दोनों बहुओं को सौंप दिया। इस मौके पर रात्रि भोज भी करवाया गया।

SEE MORE: जोधपुर की अंजली के डांस ने रिएलिटी शो में मचाई धूम, देखें वीडियो

ऑर्गेनिक खाद के इस्तेमाल का दिलाया संकल्प
इस मौके पर हेमा देवी ने बहुओं एवं ग्रामीणों को अपने खेतों में रासायनिक खाद की बजाय देशी खाद (ऑर्गेनिक) का ही उपयोग करने की सलाह देते हुए संकल्प दिलाया। गौरतलब है कि हेमा देवी के पति के निधन के बाद परिवार की पूरी जिम्मेदारी उन पर आ गई थी। उन्होंने अपने खेत में गूंदे ,अनार, नीम के पेड़-पौधे लगाकर खेती शुरू की। वर्ष 2000 में वे जिला परिषद की सदस्य चुनी गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned