श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही वीर दुर्गादास राठौड़ जयंती, इन प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 14 Aug 2019, 10:46:37 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति समिति, मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट, मरुगंधा संस्था, लायन्स क्लब जोधाणा व नवीन शिशु निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में आखलिया सूरसागर रोड स्थित महिला पीजी महाविद्यालय के सभागार परिसर में आयोजित समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए प्रतिभाओं को सम्मानित किया जा रहा है।

वीडियो : नंदकिशोर सारस्वत/मनोज सैन/जोधपुर. मारवाड़ की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले वीर दुर्गादास राठौड़ की 381वीं जयन्ती आज समारोहपूर्वक धूमधाम से मनाई जा रही है। वीर दुर्गादास राठौड़ स्मृति समिति, मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट, मरुगंधा संस्था, लायन्स क्लब जोधाणा व नवीन शिशु निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में आखलिया सूरसागर रोड स्थित महिला पीजी महाविद्यालय के सभागार परिसर में आयोजित समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए प्रतिभाओं को सम्मानित किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत मसूरिया पहाड़ी पर स्थित वीर दुर्गादासजी राठौड़ की अश्वरोही प्रतिमा के पूजन व पुष्पांजलि से की गई।

इन प्रतिभाओं व संस्थाओं का हुआ सम्मान

वीर दुर्गादास राठौड़ समिति एवं मरुगंधा संस्था जोधपुर की ओर से सूरसागर रोड स्थित महिला पीजी महाविद्यालय, जेपी मेमोरियल सभागार में सुबह समारोह में वीर दुर्गादास राठौड़ सम्मान पुरस्कारों के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कैप्टन आईएन, प्रो डॉ गायड़सिंह ईन्दा, हवेली संगीत व पारम्परिक राजस्थानी माण्ड के क्षेत्र में पण्डित चन्द्रप्रकाश तंवर, चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में डॉ शैतानसिंह राठौड़, विधि क्षेत्र में एडवोकेट ऐश्वर्या भाटी, मूक बधिर वन्य जीवों के लिए पेयजल की व्यवस्था के क्षेत्र में योगदान के लिए नाथूसिंह भाटी, अपराध नियन्त्रण और आमजन की सुनवाई कर त्वरित निस्तारण के क्षेत्र में कालू पुलिस स्टेशन बीकानेर, पाम्परिक लोक नाट्य कुचामणल ख्याल के संरक्षण व संवद्र्धन के क्षेत्र में हजारीलाल, युवा विकास एवं बालिका सशक्तिकरण के क्षेत्र में पार्वती जांगिड़, साहित्यिक और सांस्कृतिक आयोजनों में उल्लेखनीय योगदान हेतु तहजीब साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था एवं मारवाड़ की संस्कृति के संरक्षण एवं संवद्र्धन के क्षेत्र में आर्मी ऑफ रिस्पोसिंबल टेलेण्टेड सिटीजन्स टीम को प्रदान किया गया। इसी प्रकार प्रमोदपुरी स्मृति पुरस्कार पर्यावरण व वनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में उच्च स्तरीय शोध के क्षेत्र में प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ पवन के कसेरा को एवं मोहनलाल गेहानी स्मृति पुरस्कार पैरा एथलेटिक्स खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के क्षेत्र में मूलसिंह राठौड़ को प्रदान किया गया। इस वर्ष पश्चिमी राजस्थान में सघन वृक्षारोपण के लिए सीमा सुरक्षा बल जोधपुर को सम्मानित किया गया। समिति की ओर से तीन बाल पुरस्कार के तहत धाविका पूजा विश्नोई, भरत नाट्यम नृत्यांगना मनस्वी चौधरी व सारेगामा लिटिल चैम्प 2019 के रनर अप मोहम्मद फैज को वीर दुर्गादास राठौड़ बाल सम्मान प्रदान किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned