scriptसोशल मीडिया पर बन रहे शिकार, एक्सपर्ट की जुबानी सुनिए कैसे बच सकते हैं | Victims are being made on social media, listen to the expert, how can | Patrika News

सोशल मीडिया पर बन रहे शिकार, एक्सपर्ट की जुबानी सुनिए कैसे बच सकते हैं

locationजोधपुरPublished: Nov 29, 2022 09:35:16 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

पिछले कुछ दिनों में बढ़ी तादाद
 

सोशल मीडिया पर बन रहे ​शिकार, एक्सपर्ट की जुबानी सुनिए कैसे बच सकते हैं

सोशल मीडिया पर बन रहे ​शिकार, एक्सपर्ट की जुबानी सुनिए कैसे बच सकते हैं

जोधपुर. इन दिनों हर कोई डिजिटल Digital हो चला है। सोशल मीडिया का दौर है, लेकिन इससे खतरा भी बड़ा है। आए दिन अपराधी इस तरीके को अपनाकर शिकार बना रहे हैं। कई बार खाता खाली हो रहा है तो कई हनीट्रेप में फंस कर बड़ी रकम चुका रहे हैं। हालही में ऐसे में कई मामले सामने आए हैं।
केस – 1

सोहनलाल (बदला हुआ नाम) का वाटसएप हेक हुआ। इनके एक परिचित को मैसेज भेजा गया कि पैसो की तुरंत जरूरत है। परिचित थोड़े सजग थे तो उन्होंने तुरंत फोन कर पूछ लिया और ठगी से बच गए।
केस – 2
अक्षय (बदला हुआ नाम) का इंस्टाग्राम आइडी उसी नाम से उसी फोटो के साथ हूबहू बनाया गया। इसके बाद परिचितों को मैसेज कर संकट में होने का हवाला देकर राशि मांगी गई। गनीमत रही कि वह बच गए।
केस – 3

रोशनी (बदला हुआ नाम) का फोटो लगा अलग नम्बर से परिचितों को वाटसएप किया गया। बात आगे बढा़कर वीडियो कॉल किया। गनीमत रही कि सामने से व्यक्ति ने फोन नहीं उठाया और हनीट्रेप में फंसने से बच गए।
सोशल मीडिया पर बन रहे ​शिकार, एक्सपर्ट की जुबानी सुनिए कैसे बच सकते हैं

एक्सपर्ट व्यू : सावधानी जरूरी

सोशल मीडिया एक्सपर्ट शंकर पटेल बताते हैं कि डिजिटल मीडिया नाम से स्टार्टअप शुरू किया और लोगों को निशुल्क इस बात का प्रशिक्षण दे रहे हैं। शंकर बताते है कि सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए कुछ सावधानियां रखनी होती है। जैसे अपने पासवर्ड बिल्कुल भी सामान्य न रखें। समय-समय पर इनको बदलते रहें। अपने बैंकिंग व वाटसएप नम्बर को एक ही न रखें। जहां तक हो सके अपनी सोशल मीडिया आइडी को लॉक रखें। शंकर बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में पॉलिटिकल पेज मैनेजमेंट व हैंकिंग से बचने के बारे में वे लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो