scriptBSF जवानों की शहादत के नाम हाफ-मैराथन 22 को, लोगों में देशप्रेम जगाना है मुख्य उद्देश्य | Patrika News

BSF जवानों की शहादत के नाम हाफ-मैराथन 22 को, लोगों में देशप्रेम जगाना है मुख्य उद्देश्य

locationजोधपुरPublished: Oct 10, 2017 02:14:38 pm

बीएसएफ जवानों की शहादत के नाम हाफ-मैराथन 22 को
 

BSF half marathon 2017 in Jodhpur

BSF half marathon 2017 in Jodhpur

पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर पर देश के लगभग 6623 किलोमीटर लंबे सीमा क्षेत्र में दिन-रात डटे रहकर देशवासियों की रक्षा में अपने जान गंवाने वाले शहीदों की शहादत को याद करने के लिए सीमा सुरक्षा बल की ओर से इस बार सीमा सुरक्षा बल हाफ मैराथन-2017 का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत सीमा सुरक्षा बल राजस्थान सीमान्त एवं राजस्थान-पत्रिका के संयुक्त तत्वावधान में 22 अक्टूबर को जोधपुर में बीएसएफ हाफ मैराथन-2017 का आयोजन किया जाएगा।
इस दौरान जोधपुर में शहीदों की याद में दो वर्गों में दौड़ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 21 किलोमीटर की दौड़ में 18 वर्ष व अधिक आयु के महिला एवं पुरूष एवं पांच किलोमीटर की दौड़ में सभी वर्ग के महिला एवं पुरूष भाग ले सकेंगे। बीएसएफ के डीआईजी रवि गांधी ने बताया कि दौड़ का मुख्य उद्देश्य देशवासियों के मन में राष्ट्रीय एवं देश भक्ति को मजबूत करना तथा शहीदों को याद करना है।
उल्लेखनीय है कि मातृभूमि की रक्षा में सीमा सुरक्षा बल के तकरीबन 1850 से भी अधिक प्रहरियों ने अपना बलिदान दिया है। इन शहीदों ने सीमा सुरक्षा बल के शौर्य व बलिदान की उस सर्वोच्च परम्परा का निर्वाह किया, जिसकी सौंगन्ध हर सीमा प्रहरी तिरंगे के समक्ष लेता है। सीमा सुरक्षा बल ने चाहे वह पंजाब या कश्मीर का आतंकवाद हो, चाहे पड़ौसी मुल्कों के साथ युद्ध अथवा युद्ध जैसे हालात हो या फिर आन्तरिक सुरक्षा। अपना कर्तव्य निर्वहन बड़े ही निर्बाध रूप से किया है और कई बुलंदियों और ऊंचाईयों को छुआ है।
सीमा सुरक्षा बल हाफ मैराथन-2017 में भाग लेने वाले नागरिकों के लिए आवेदन फार्म, आवश्यक जानकारियां, प्रवेश नियम एवं इसकी निर्देशिका राजस्थान सीमान्त की वेबसाईट http..//raj.bsf.gov.in.marathon.pdf. पर उपलब्ध है।

सीमा सुरक्षा बल की ओर से शहीदों के सम्मान और स्वास्थ्य की जागरूकता को लेकर 22 अक्टूबर को देशभर में हाफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन देशभर में बीएसएफ के सभी सेक्टर यूनिट मुख्यालयों पर होगा। इस संबंध में जोधपुर सीमांत प्रांत के महा निरीक्षक अनिल पालीवाल ने पत्रकारों को जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो