scriptजोधपुर: अस्पताल जाने से पहले पढ़ लें ये खबर… सेवारत चिकित्सक अब हड़ताल पर, ये रहेंगी चिकित्सा व्यवस्था | video: jodhpur doctors on strike | Patrika News

जोधपुर: अस्पताल जाने से पहले पढ़ लें ये खबर… सेवारत चिकित्सक अब हड़ताल पर, ये रहेंगी चिकित्सा व्यवस्था

locationजोधपुरPublished: Dec 16, 2017 02:38:37 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

सेवारत चिकित्सक सोमवार से जाएंगे हड़ताल पर
 

jodhpur doctors on strike

jodhpur doctors on strike

सेवारत चिकित्सक 18 दिसंबर को हड़ताल पर चले जाएंगे। इसको लेकर जिला कलक्टर डॉ रवि कुमार सुरपुर ने वैकल्पिक व्यवस्था की है। इस दौरान जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष चिकित्सक व्यवस्थाएं संभालेंगे। वही प्राइवेट निजी अस्पताल पूर्व की भांति निशुल्क परामर्श देंगे, लेकिन मरीजों को सरकारी पर्ची लेकर निजी अस्पतालों में जाना होगा।

जिला कलेक्टर डॉ सुरपुर ने शनिवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जोधपुर जिले के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष चिकित्सक मरीजों को प्राथमिक उपचार देंगे और गंभीर मरीजों को जोधपुर मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पतालों में रेफर करेंगे। इसके अलावा एम्स , सेना हॉस्पिटल और रेलवे हॉस्पिटल भी आम मरीजों को देखेंगे। उन्होंने कहा कि रेस्मा लागू है। इसलिए 18 तारीख को हड़ताल पर जाने वाले चिकित्सकों पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर डॉक्टर रवि कुमार सुरपुर ने कलेक्ट्रेट सभागार में संवाददाता सम्मेलन में सोमवार को प्रस्तावित सेवारत चिकित्सकों की हड़ताल को देखते हुए जिले में की जा रही चिकित्सकीय व्यवस्थाओं से रूबरू करवाया। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्थाएं कर ली गई है। कुछ निजी चिकित्सालयों की भी मदद ली जा रही है।
होगी कानूनी कार्रवाई


कलक्टर ने बताया कि प्रदेश में रेस्मा लागू है। इसके चलते हड़ताल पर जाने वाले सभी सेवारत चिकित्सकों पर कानूनी कार्रवाई कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

बाड़मेर में डॉक्टर्स एसडीएम के सामने पेश
आपको बता दें कि संभाग के बाड़मेर जिले में कल रात दो डॉक्टरों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने के बाद शनिवार को डॉक्टर ओपीडी में 10 बजकर 30 मिनट पर आए। तब तक मरीज चिकित्सकों का इन्तजार करते रहे। वहीं गिरफ्तार चिकित्सकों को एसडीएम कोर्ट में पेश किया गया। जहां पर 10 हजार की जमानत और छ: माह तक सामूहिक अवकाश पर नहीं जाने पर पाबंदी लगाई गई।
कल रात हुई गिरफ्तारी


बाड़मेर जिला अस्पताल के दो चिकित्सकों को कल रात पुलिस ने रेस्मा के पूर्व में दर्ज मामले में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की इस कार्रवाई से सेवारत चिकित्सक भड़क गए और विरोध स्वरूप कोतवाली पहुंचे। देर रात 12 बजे बाद पीएमओ भी थाने पहुंचे तो चिकित्सकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। उधर जिले के शिव कस्बे से बीसीएमओ डॉ. धु्रव सिंहल को गिरफ्तार कर पुलिस बाड़मेर लाई है। इसके अलावा एक अन्य चिकित्सक के भी कोतवाली में बैठाए रखने की जानकारी सामने आई है। इस बीच रात करीब 12.50 बजे सभी चिकित्सक कोतवाली से रवाना हो गए। जिला मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक खेताराम सोनी व दिलीप चौधरी को शुकवार रात उनके आवास से शहर कोतवाली पुलिस ने पूर्व में दर्ज रेस्मा मामले में गिरफ्तार कर लिया। ये दोनों चिकित्सक शुक्रवार रात को ऑन कॉल ड्यूटी पर थे।

ट्रेंडिंग वीडियो