script

प्राचार्य डॉ मालवीय ने कहा बर्खास्त करो गार्ड को

locationजोधपुरPublished: Jan 24, 2018 02:56:41 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

कहा, ऐसी घटना अपराध

mdm jodhpur disable man

mdm jodhpur disable man

मथुरादास माथुर अस्पताल के नए ओपीडी भवन में सोमवार को दिल दहलाने वाली घटना सामने आई। यहां सुरक्षाकर्मी व मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति उलझ गए। इसके बाद सुरक्षाकर्मी ने मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति से जमकर मारपीट की। रक्तदान करवाने आए कतार में खड़े मरीज मूकदर्शक बन तमाशा देखते रहे। मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति के साथ आने वाले कुछ लोगों ने जैसे तैसे उसे छुड़वाया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर अस्पताल प्रशासन ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। दरअसल, घटना मंगलवार सुबह लगभग साढ़े ग्यारह बजे हुई। जब मनोरोग विभाग की ओपीडी में दिखाने आए एक मरीज को रक्त जांच के लिए नए ओपीडी भवन में भेजा। कतार लंबी होने के कारण मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति वहां बैठ गया। बारी का इंतजार कर रहा था। इसके बाद वह उठकर सिक्योरिटी गार्ड के पास गया और उससे उलझ गया। विक्षिप्त ने सुरक्षाकर्मी से हाथापाई कर दी। जवाब में आवेश में सिक्योरिटी गार्ड ने मानसिक विक्षिप्त युवक की जमकर धुनाई कर दी।
बचाने नहीं, नसीहत देने आए लैब टैक्निशियन

सिक्योरिटी गार्ड विक्षिप्त व्यक्ति से मारपीट कर रहा था। तब उसे बचाने के लिए लैब के अंदर से कोई भी स्टाफ बाहर नहीं आया। मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति की बारी आने वाली थीए तब रक्त जांच यहां नहीं करवाने के लिए नसीहत देने लैब टैक्निशियन बाहर आ गए। प्रिन्सिपल डॉ मालवीय ने कहा सिक्योरिटी गार्ड ने विक्षिप्त को बदले की नियत से मारा जो अपराध की श्रेणी में आता है।
घटना के बाद सुरक्षाकर्मियों की भूमिका पर सवाल
मनोरोगियों के साथ अच्छा व्यवहार किसकी जिम्मेदारी…. मनोरोग विभाग की ओपीडी में आने वाले मरीजों को भी रक्त जांच के लिए वहीं भेजा जाता है, जहां पर सामान्य वर्ग के लोग रक्त जांच करवाने पहुंचते हैं । ऐसे मरीजों के लिए अस्पताल प्रशासन को अलग से व्यवस्था क्यूं नहीं की….
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉण्अजय मालवीय ने अस्पतालों की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए थे। इनमें सबसे बड़ा बदलाव तो यह था कि सिक्योरिटी गार्ड के हाथों से डंडे ही हटवा लिए थेए ताकि मरीजों का मान सम्मान बना रहेए लेकिन उनके डंडा हटवाने के आदेशों के 14 दिन बाद ही मानवाधिकार को ठेस पहुंचाने वाली यह घटना घटी।

ट्रेंडिंग वीडियो