जोधपुर सेंट्रल जेल के आस पास 7 मोबाइल टॉवर, अंदर धड़ल्ले से चल रहा मोबाइल का खेल

जेल सुरक्षा का बुरा हाल, जेल की 500 मीटर परिधि में 7 मोबाइल टॉवर, 4 जी जैमर नहीं लगे, 2जी जैमर नाकारा

 

By: Chainraj Bhati

Updated: 18 Aug 2017, 10:20 PM IST

सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली जोधपुर सेंट्रल जेल प्रशासन इन दिनों 2 जी जैमर को लेकर परेशान है। जेल में गुपचुप तरीके से बंदियों के पास 4 जी मोबाइल पहुंच रहे हैं, ऐसे में 2 जी जैमर बेकार साबित हो रहे हैं। नए 4 जी जैमर नहीं लगने से जेल से ही मोबाइल का खेल व आपराधिक गतिविधियां चल रही हैं। 4 जी जैमर के लिए जेल में सर्वे भी पूरा हो गया, इसके लिए 3.84 करोड़ रुपए का बजट की भी घोषणा हो गई, लेकिन काम करने वाली कम्पनी ने इस बजट को कम बताते हुए और बजट मांगा है। फिलहाल यह मामला अटका हुआ है। इधर, जेल के आस-पास 500 मीटर परिधि में सात मोबाइल टावर लगे हुए हैं, फिलहाल टावर का प्रकरण सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।

 

8 जैमर, फिर भी बेकार


जेल प्रशासन की मानें तो करीब 7 साल पूर्व सेंट्रल जेल में 8 जैमर लगाए गए थे। ये जैमर 2 जी थे, तब से अब तक जेल में यही जैमर काम कर रहे हैं, लेकिन तकनीकी विस्तार के कारण अब 4 जी मोबाइल आ गए हैं। जेल में बंदियों के पास 4 जी मोबाइल मिल रहे हैं। कई बार बंदियों का जेल से ही फेसबुक अपडेट करने व अन्य वारदातों में शामिल होने के मामले भी सामने आए हैं।

 

बजट का इंतजार, तब तक यही हाल 


जेल में 4जी जैमर का मामला बजट के कारण अटक गया। इधर, जेल के आस-पास कोर्ट के आदेश पर मोबाइल टॉवर का सर्वे करवाया गया, जिसमें सामने आया था कि जेल के 500 मीटर परिधि में 7 मोबाइल टॉवर लगे हुए हैं। जेल में हाल ही में नौ पार्सल पकड़े गए थे। जिनमें 20 मोबाइल, चार्जर व अन्य नशे का सामान मिला था। इसके बाद जेल की सुरक्षा कड़ी कर दी गई। साथ ही जेल के बाहरी दीवारों की तरफ भी चौकसी बढ़ाई गई है।

 

4 जी जैमर लगने की प्रक्रिया जारी


4जी जैमर के लिए 3.84 करोड़ रुपए का बजट की घोषणा हुई। यहां ये जैमर लगाने के लिए कम्पनी ने सर्वे किया, जिसने और बजट मांगा है। मामला प्रक्रिया में है, शीघ्र ही जेल में 4 जी जैमर लगेंगे, तब तक 2जी जैमर से ही सुरक्षा कर रहे हैं। जेल में चौकसी बढ़ाई गई है। - विक्रम सिंह, जेल अधीक्षक, सेंट्रल जेल, जोधपुर

Show More
Chainraj Bhati Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned