scriptvideo : राजस्थान बजट : केंद्र के बाद राज्य सरकार भी मारवाड़ को भूल गई | video: Rajasthan budget: State government also forgot Marwar | Patrika News

video : राजस्थान बजट : केंद्र के बाद राज्य सरकार भी मारवाड़ को भूल गई

locationजोधपुरPublished: Feb 13, 2018 08:06:57 am

Submitted by:

Chainraj Bhati

राजस्थान के बजट में जनता की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। केंद्र के बाद राज्य सरकार भी मारवाड़ को भूल गई।

marwar in rajasthan budget

rajasthan budget

जोधपुर . केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार के बजट लेखे में भी जोधपुर अपना स्थान नहीं बना पाया। लगातार जोधपुर की उपेक्षा की जा रही है। सरकार पर यह आरोप लगता रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह जिला होने के कारण जोधपुर उपेक्षित हो रहा है। सूर्यनगरी को पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत का गृह जिला होने का जनता को लगातार पांचवीं बार खमियाजा भुगतना पड़ा। बजट भाषण पढ़ते समय जोधपुर का नाम १३ बार जरूर आया, लेकिन हकीकत में सरकार जोधपुर के नाम १३ घोषणाएं भी नहीं कर सकी। रिफाइनरी जैसे बड़े प्रोजेक्ट में रिसर्च एवं स्ट्डी के लिए कोई घोषणा नहीं की गई। जोधपुर को लेकर बड़ी घोषणा नहीं होने के कारण लोगों में निराशा है। साथ ही पूर्व में जो घोषणाएं की गईं, उन पर भी सरकार पूरा काम नहीं करवा सकी।
न रामदेवरा पथ बना न जोधपुर-आगरा हवाई यात्रा शुरू
पूर्व बजट में सरकार की ओर से जो घोषणाएं की गईं, वे पूरी नहीं हो पाई। रामदेवरा पैदल पथ बन नहीं पाया। जोधपुर-आगरा हवाई यात्रा भी शुरू नहीं हो पाई। यहां तक कि ट्रोमा अस्पताल नहीं बना। पुरानी घोषणाओं पर काम नहीं होने व जोधपुर के लिए नई बड़ी घोषणा नहीं होने से जोधपुर के लोग निराश हैं।
ये उम्मीदें धरी रह गर्इं

जोधपुर में टेक्सटाइल पार्क और एलिवेटेड रोड सहित मारवाड़वासियों की कई आकांक्षाओं ने कागजों में ही दम तोड़ दिया। दस साल पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में मेट्रो रेल के लिए भौतिक रिपोर्ट का प्रस्ताव रखा था, आज भी यह प्रस्ताव कागजों में ही सीमित है। इस बार फलोदी को जिला बनाने की प्रबल संभावना थी। बीस साल से उठ रही यह मांग इस बार भी अधूरी ही रही।
इस बार यह मिला

मेडिकल कॉलेज में १.५० करोड़ की एम्बुलेंस

सरकार ने इस बार डॉ. सम्पूर्णानंद मेडिकल कॉलेज को उपकरणों सहित एक एम्बुलेंस खरीदने के लिए १.५० करोड़ का बजट दिया है। इसे छोड़कर जोधपुर में चिकित्सकीय सेवाओं को लेकर कोई खास बड़ी घोषणा नहीं थी।
बावड़ी व लूणी में खुलेगा कॉलेज

बावड़ी और लूणी सहित संभाग के छह स्थानों पर नए राजकीय महाविद्यालय खोले जाएंगे। इससे आसपास के ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए शहर नहीं आना पड़ेगा। ओसियां महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत कर दिया है। साथ ही प्रदेश के सभी कॉलेजों में वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। सरकार ने जोधपुर में तकनीकी निदेशालय सहित सभी जिलों के आईटीआई के लिए इंटरनेट आधारित क्लास रूम को भी हरी झंडी दे दी।
कुड़ी भगतासनी अब उप तहसील
कुड़ी भगतासनी को नई उप तहसील बनाया गया है। इससे कुड़ी क्षेत्र का बेहतर विकास हो सकेगा।

फलोदी-जैसलमेर में बनेगी एयरस्ट्रिप

प्राकृतिक आपदा सहित अन्य आपातकाल में प्रदेश में तीन-चार स्थानों पर इमरजेंसी लैंडिंग एयरस्ट्रिप बनाई जाएगी। इसमें फलोदी-जैसलमेर राजमार्ग के साथ धौलपुर शामिल है।
जवाई बांध में आएगा साबरमती का पानी
साबरमती नदी का अतिरिक्त जल संभाग के सबसे बड़े बांध जवाई में लाने के लिए डीपीआर का प्रस्ताव दिया गया है। इस पर छह हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।
जोधपुर सहित तीन जिलों में सड़कें बनेंगी

आगामी वर्ष एडीबी व विश्व बैंक से ऋण प्राप्त कर २ हजार २७४ करोड़ की लागत से ८८२ किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य जोधपुर, नागौर और पाली जिलों में होगा।
३५ नए न्यायालय
राज्य सरकार प्रदेश में ३५ नए न्यायालय खोलने जा रही है। फलोदी और पीपाड़ में अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कार्यालय, फलोदी में सिविल न्यायालय और जोधपुर मेट्रो में विशिष्ट न्यायालय (एनआई एक्ट प्रकरण) खोला जाएगा। पीपाड़ में नवीन स्वतंत्र उप कोष कार्यालय खोला जाएगा।
जैसलमेर ?? में १५० नए कुएं खोदेंगे

जैसलमेर में गैस की खोज का काम और जोर पकड़ेगा। सरकार आने वाले समय में जैसलमेर में १५० नए कुएं खोदेगी, ताकि प्राकृतिक गैस को ऊर्जा का एक विकल्प बनाया जा सके।
२ लाख बैरल तेल का उत्पादन

सरकार ने बाड़मेर-सांचौर बेसिन में तेल उत्पादन के लिए और निवेश करने की बात कही। वर्तमान में यहां १.६० लाख लीटर कच्चे तेल का उत्पादन प्रतिदिन हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो