scriptvideo save water : जोधपुर में अब पेयजल संकट गहरा गया | video save water : Due to closure water crisis in jodhpur | Patrika News

video save water : जोधपुर में अब पेयजल संकट गहरा गया

locationजोधपुरPublished: Apr 10, 2018 09:47:51 pm

Submitted by:

M I Zahir

इंदिरा गांधी नगर में क्लोजर के कारण जोधपुर शहर में सोमवार को पानी की सप्लाई नहीं हुई। विभाग शटडाउन कर पानी बचाने की जुगत कर रहा है।

kaylana lake jodhpur

kaylana lake jodhpur

जोधपुर .

इंदिरा गांधी नहर में सफाई की वजह से चल रहे क्लोजर के कारण जोधपुर में अब पेयजल संकट गहरा गया है। इस वजह से शहर में सोमवार को पानी की सप्लाई नहीं हुई। जलदाय विभाग शटडाउन कर पानी बचाने की जुगत में है। पानी बचाने के लिए इसी महीने दो दिन शटडाउन लिए जा रहे हैं हालत यह है कि अब 35 दिन के क्लोजर में से 12 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी 23 दिन की पेयजल सप्लाई पॉण्डिंग व स्टोरेज के भरोसे ही है।
जलदाय विभाग का कहना है कि पॉण्डिंग से अभी भी करीब 16 दिन तक और पानी मिल सकेगा। इसके अलावा कायलाना व तखतसागर में अभी भी 10 दिन के पानी का स्टोरेज है। एेसे में 26 दिन तक पेयजल का कोई संकट नहीं रहेगा और इसके बाद क्लोजर खत्म हो जाएगा।
जानकारी के मुताबिक सफाई व मरम्मत के कार्य की वजह से इंदिरा गांधी मुख्य नहर 29 मार्च से ही बंद है। अब 35 दिन तक सफाई का कार्य चलेगा और 3 मई तक नहर का पानी जोधपुर पहुंच सकेगा। जैसे-जैसे पानी की कमी हो रही है, वैसे-वैसे जलदाय विभाग गणित के हिसाब से पानी देने लगा है। शहर में सोमवार को शटडाउन रखा गया और अब इसी महीने की 22 तारीख को भी शटडाउन रखा जाएगा। पानी महकमे के अफसरों का दावा है कि जोधपुर शहर की सप्लाई में अभी कोई कमी नहीं की गई है, फिलहाल उतना ही पानी दिया जा रहा है, जितना क्लोजर से पहले दे रहे थे। शहर में वैसे भी एक दिन छोड़ कर पानी सप्लाई होती है। एेसे में शटडाउन के कारण कई इलाकों में परेशानी होना स्वाभाविक है।
कायलाना व तखतसागर में 167 एमसीएफटी पानी

जलदाय विभाग के मुताबिक फिलहाल कायलाना व तखतसागर में 167 एमसीएफटी पानी का स्टोरेज है। शहर में रोजाना 15 एमसीएफटी पानी की खपत होती है। गर्मी बढऩे के साथ-साथ यह खपत बढ़ भी सकती है। फिर भी कायलाना और तखतसागर में शहर के लिए 10 दिन का पानी है। फिलहाल यह पानी बचा कर ही रखा जा रहा है और पॉण्डिंग से ही पानी लिया जा रहा है। जोधपुर शहर में 1.95 लाख जल उपभोक्ता हैं।
पॉण्डिंग से 16 दिन पानी मिलेगा
जिस वक्त क्लोजर शुरू हुआ था, उस वक्त पॉण्डिंग से २८ दिन पानी मिलना था। अब 13 दिन बीत चुके हैं और अब यहां से 16 दिन ही पानी और मिलेगा। फिलहाल 22 दिन का क्लोजर शेष है। कायलाना व तखतसागर में 10 दिन का स्टोरेज है, लेकिन इसे बचा कर रखना पड़ता है। एेसे में विभाग के सामने संकट यह है कि क्लोजर के आखिरी सात दिन में शहर में पानी की किस तरह सप्लाई की जाए।

एक दिन में बचता है 13 एमसीएफटी पानी
पानी के संकट से बचने के लिए जलदाय विभाग के पास शटडाउन के अलावा कोई चारा नहीं है। एक शटडाउन से 13 एमसीएफटी पानी बचता है। एेसे में इसी महीने होने वाले दो शटडाउन से अगले दो दिन पानी दिया जाएगा। अगर 3 मई को पानी जोधपुर पहुंच जाएगा तो भी ज्यादा संकट नहीं होगा, लेकिन इससे आगे बढऩे पर बड़ी परेशानी हो सकती है। अगर शटडाउन बढ़ाने पड़े तो भी शहर के कई इलाकों में समस्या हो सकती है।
कई कॉलोनियों में अभी से संकट
शहर की कई कॉलोनियों में अभी भी पानी का संकट है। आखलिया चौराहा स्थित वीर दुर्गादास कॉलोनी के करीब चार दर्जन घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। यहां की महिलाएं दूसरी जगह से पानी लेकर आती हैं। इस कॉलोनी में जलदाय विभाग की टंकी भी लगी है, लेकिन उसकी मोटर बरसों से खराब पड़ी है। प्रतापनगर इलाके की गई बस्तियों में पानी नहीं पहुंच रहा है।

समस्या के लिए यहां करें शिकायत

क्लोजर के समय पेयजल सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए विभाग ने हैल्पलाइन शुरू कर रखी है। टेलिफोन नम्बर 2651710, 2651711 पर शिकायत लिखवाई जा सकती है। इन नंबरों पर पानी चोरी की शिकायत भी की जा सकती है।
इनका कहना है

क्लोजर के दौरान फिलहाल पानी की कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि शहर में शटडाउन जरूर लिए जा रहे हैं, लेकिन सप्लाई के पानी में कटौती नहीं गई है। क्लोजर के दौरान पोंडिंग से 28 दिन पानी मिलना था। एेसे में अभी 16 दिन और पानी मिलेगा। क्लोजर 2 मई को पूरा हो जाएगा और इसके बाद पानी जोधपुर पहुंच जाएगा। तब तक कोई दिक्कत नहीं होगी।
– दिनेश पेड़ीवाल, एसई पीएचईडी, जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो