video : save water एक हजार गांवों पर मंडरा सकता है पानी बिजली का संकट

इंदिरा गांधी नहर के 1000 गांवों में पानी-बिजली की चिंता सता सकती है। जोधपुर शहर में टैंकर चालकों पर नजर रखी जा रही है।

By: M I Zahir

Published: 27 Mar 2018, 06:00 AM IST

जोधपुर . इंदिरा गांधी मुख्य नहर के आस-पास बसे करीब एक हजार गांवों में 29 मार्च से 2 मई के मध्य 35 दिन तक के क्लोजर के दौरान पानी के साथ बिजली की समस्या भी सता सकती है। वर्तमान में गांवों में बिजली व्यवस्था सुचारु नहीं है। एेसे में क्लोजर के दौरान बिजली आपूर्ति ठीक नहीं रही तो जलापूर्ति भी प्रभावित रह सकती है। एेसे में ग्रामीणों की चिंताएं बढ़ गई हैं। साथ ही परीक्षा सीजन में विद्यार्थी इस समस्या से खासे परेशान हो रहे हैं। क्योंकि रात में बिजली कम आने के कारण वे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।इंदिरा गांधी मुख्य नहर की सफाई के दौरान क्लोजर को लेकर जलदाय विभाग व विद्युत निगम सतर्क है। दोनों विभागों ने तय किया है कि जलापूर्ति के वक्त बिजली आपूर्ति सुचारु रहे, ताकि गांवों के जीएलआर व अन्य जल संसाधन भरे जा सकें, लेकिन वर्तमान हालात ठीक नहीं हैं। आगामी तीन दिन में हालात नहीं सुधरे तो पानी-बिजली संकट पैदा हो सकता है।जोधपुर में एेसे करीब एक हजार गांव इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, जहां बिजली की समस्या तो पहले से है और क्लोजर के दौरान पानी की किल्लत हो सकती है।

प्राइवेट टयूबवैल से ली जाएंगी सेवाएं

इधर, क्लोजर के दौरान जल संकट से बचने के लिए जलदाय विभाग ने सौ से अधिक निजी ट्यूबवेल संचालकों से सम्पर्क किया है। इस दौरान इनसे भी पानी लिया जा सकता है। पानी चोरी पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को सतर्क किया गया है। पानी चोरी रोकने के लिए हर थाना पुलिस नजर रखेगी।

टैंकर चालकों पर रहेगी नजर

पुलिस, प्रशासन व जलदाय विभाग क्लोजर के दौरान शहर में पानी के टैंंकरों पर भी नजर रखेगा। इस दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि पानी के टैंकर चालक अधिक दाम तो वसूल नहीं कर रहे हैं। क्लोजर के देखते हुए टैंकर चालक शहर में पानी के दाम बढ़ा सकते हैं। खासकर शहर के बाहरी इलाकों में यह समस्या हो सकती है। उल्लेखनीय है कि इन हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसके टेलिफोन नम्बर 2651710, 2651711 हैं। इस पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज करवा सकता है।

कोई समस्या नहीं आएगी

इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर के दौरान बिजली आपूर्ति सुचारु रहेगी, इसके जलदाय विभाग से वार्ता हुई है। वर्तमान में गांवों में बिजली सप्लाई ठीक है। आगे भी कोई समस्या नहीं होगी।
- बीएल दहिया, अधीक्षण अभियंता, जोधपुर जिला वृत्त

Show More
M I Zahir Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned