video : राजस्थान बोर्ड दसवीं और आठवीं परीक्षा गुरुवार से

MI Zahir

Publish: Mar, 14 2018 10:59:01 PM (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर . होली की मस्ती के बाद युवाओं के लिए अब खूब पढऩे और इम्तहान देने के दिन आ गए हैं। छात्र-छात्राएं दिन रात पढ़ाई करने में जुटे हुए हैं। राजस्थान में दसवीं और आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो जाएंगी। पूरे प्रदेश में दसवीं बोर्ड में 53, 216 और आठवीं बोर्ड में 66, 255 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

यह रहेगा समय

शिक्षा विभाग ने जोधपुर जिले में बुधवार को परीक्षाओं की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। डीईओ माध्यमिक प्रथम रामेश्वर प्रसाद जोशी और एडीईओ अशोक विश्नोई ने बताया कि दसवीं बोर्ड परीक्षा में जोधपुर जिले से 53 हजार 216 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। यह परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक चलेगी।

 

ये की गई हैं तैयारियां

नकलचियों पर नजर रखने के लिए दो डीईओ के निरीक्षण दल, चार फ्लाइंग और 6 बोर्ड के विशेष उडऩदस्ते शामिल रहेंगे। प्रत्येक फ्लाइंग दल में तीन सदस्य होंगे। इसके अलावा 41 जगह तीसरी आंख के रूप में सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे। परीक्षा के लिए 267 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें 19 संवेदनशील व 10 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग के अधिकारियों को जिले के हर संवेदनशील व अति-संवेदनशील परीक्षा केन्द्र पर जिला कलक्टर के माध्यम से माइक्रोऑब्जर्वर लगाया गया है। हर थाने पर एक राजपत्रित अधिकारी पेपर समन्वयक के रूप में नियुक्त रहेगा, जो प्रतिदिन सम्बन्धित थाने में केन्द्राधीक्षक व अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक की उपस्थिति में दिनांक, विषय और कक्षा का मिलान कर संबंधित केन्द्राधीक्षक को प्रश्न पत्र वितरित करेगा।

 

जिला स्तर पर भी 5 उडऩदस्ते बनाए

डाइट प्रधानाचार्य शंकरसिंह चंपावत ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा-आठवीं बोर्ड परीक्षा दोपहर २ से शाम 4.30 तक चलेगी। इस परीक्षा में 66 हजार 255 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। यह परीक्षा 17 ब्लॉक के 405 परीक्षा केन्द्र पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उडऩदस्तों के अलावा जिला स्तर पर भी ५ उडऩदस्ते बनाए गए हैं। दसवीं-आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं 26 मार्च को संपन्न होगी।

लोकल परीक्षाएं प्रभावित होंगी

उल्लेखनीय है कि शिक्षकों की बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी होने के कारण अधिकतर स्कूल खाली हो गई हैं। छात्र -छात्राआें को पढ़ाने

वाले शिक्षकों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned