script

video : जोधपुर में कागजों में दफन स्वाइन फ्लू के निर्देश

locationजोधपुरPublished: Feb 12, 2018 08:33:52 am

Submitted by:

Abhishek Bissa

जोधपुर में स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है। चिकित्सा प्रशासन इसके लिए कोई कदम नहीं उठा पाया है।

Swine flu instructions only on papers in Jodhpur

swine flu : isolation ward jodhpur

लगातार पैर पसार रहे स्वाइन फ्लू को लेकर चिकित्सा विभाग गंभीर नहीं है। पिछले महीने जयपुर से शहर का जायजा लेने आई टीम ने कई कमियां बताई, जो स्वाइन फ्लू का कारण थी। इसके बाद बैठक ली तो चिकित्साधिकारियों ने दिखावे के लिए स्वाइन फ्लू पर अंकुश के सपने दिखाए। लेकिन उसे धरातल तक नहीं ला सके। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में स्वाइन फ्लू को लेकर हुई बैठक में सीएमएचओ डॉ. एसएस चौधरी और न ही जोन के संयुक्त निदेशक डॉ. संजीव जैन समेत अन्य ने अधिकारियों ने कई बातें की, लेकिन उस पर न तो कोई काम हुआ और न ही मॉनिटरिंग। शिक्षा विभाग को भी जागरुकता का नाम देकर इसमें शामिल कर लिया। जयपुर से आई टीम ने निरीक्षण करके चली गई, उसके बाद भी अब तक २८८ सेंपल में से ३४ नए रोगी सामने आए। पांच लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
न जागरूकता, न ही सावधानियां

चिकित्सा विभाग की टीम को केवल स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए आश्वस्त करना था। सीएमएचओ और संयुक्त निदेशक ने इसमें शिक्षा विभाग को भी शामिल कर सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को स्वाइन फ्लू के कारण, लक्षण व बचाव संबंधी वीडियो दिखाकर जागरूक करने को कहा, जो वास्तव में शुरू ही नहीं हुआ। साथ ही सभी निजी व सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की दैनिक डायरी में रोग से बचाव की सावधानियां लिखकर देने की बात कही। ये भी केवल कागजों तक सिमटकर रह गई। इसके अलावा निजी रोग जांच लैब मालिकों के साथ बैठक कर इस रोग के जांच की दर कम करवाने को कहा था, जो अब तक नहीं हो पाया है।
४२ दिन १०६ नए रोगी और २४ मौतें

हर दिन स्वाइन फ्लू के नए रोगी सामने आ रहे हैं। माइक्रो बायलॉजी लैब से आई जांच रिपोर्ट में रविवार को तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। जानकारी के अनुसार जालोर जिले की सांचौर निवासी (५०) वर्षीय महिला, जोधपुर के पलासनी गांव निवासी (५०) वर्षीय महिला व पाली जिले के सोजत निवासी (४८) वर्षीय व्यक्ति स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई। इनका मथुरादास माथुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में उपचार चल रहा है। उल्लेखनीय है कि अब तक स्वाइन फ्लू के १०६ रोगी सामने आए हैं, जबकि २४ मरीजों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो