video : यह कैसा गणतंत्र दिवस, जाति के आधार पर अलग-अलग जाजम बिछाई,वीडियो वायरल

जोधप़ुर. गणतंत्र दिवस पर देश में हर जगह राष्ट्रीयता की भावना और समानता की बात हुई, मगर जोधपुर के लूणी के एक स्कूल में जाति के आधार पर जाजम बिछाई गई। यह पंचायत समिति लूणी की ग्राम पंचायत मोड़ी जोशियां के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बानियावास स्कूल का मामला है। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है।

 

 

 

By: M I Zahir

Published: 28 Jan 2019, 04:30 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

 

धुंधाड़ा/जोधपुर. गणतंत्र दिवस पर एक तरफ धर्म, संप्रदाय व जातिगत भेदभाव मिटा कर लोकतंत्र को मजबूत करने की बातें की गई, वहीं दूसरी तरफ जोधपुर जिले के एक गांव की स्कूल में जाति के नाम पर भेदभाव का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। पंचायत समिति लूणी की ग्राम पंचायत मोड़ी जोशीयां के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बानियावास में 26 जनवरी को आयोजित हुए गणतंत्र दिवस समारोह में स्वर्ण और दलित ग्रामीणों के लिए अलग-अलग जाजम बिछाई गईं। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल होने के बाद दलित समाज में रोष व्याप्त हो गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्कूल में गणतंत्र दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा था। उस समय स्कूल में कार्यक्रम देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे। यहां ग्रामीणों के बैठने की व्यवस्था जातिगत आधार पर नजर आई। सवर्ण जाति के लोगों को अलग व्यवस्था कर के बैठाया गया। वहीं दलित जाति के लिए अलग प्रकार की दरी बिछाई गई। इसी दौरान किसी ने वीडियो बना कर वायरल कर दिया। उसके बाद दलित समाज ने प्रशासन से स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहा कि राष्ट्रीय पर्व पर इस तरह की भेदभाव पूर्ण व्यवस्था करना दलितों के साथ अन्याय है।

हमने तो एक ही जाजम बिछाई
विद्यालय प्रशासन की ओर से सभी के लिए एक ही जाजम बिछाई गई थी। जाजम को किसने अलग-अलग किया, इसकी मुझे जानकारी नहीं है।

- शोभा बिश्नोई, प्रधानाध्यापिका

भेदभाव करना गलत
मैं 26 जनवरी को इस विद्यालय में नहीं थी। फि र भी अगर इस तरह का भेदभाव किया गया है, तो वह गलत है।

-सरोज कंवर, सरपंच मोड़ी जोशियां

दलितों के साथ अन्याय

26 जनवरी को विद्यालय में अलग-अलग जाजम बिछाई गई, जो दलितों के साथ अन्याय है।
- सोहनलाल मेघवाल, ग्रामीण

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned