scriptvideo : इनडोर स्टेडियम के नाम पर यहां नहीं लगा पत्थर, जानिए | video : where is indooor stadium | Patrika News

video : इनडोर स्टेडियम के नाम पर यहां नहीं लगा पत्थर, जानिए

locationजोधपुरPublished: Feb 14, 2018 06:52:59 pm

Submitted by:

Amit Dave

पिछले बजट में जोधपुर के इस स्टेडियम में इनडोर स्टेडियम बनाने की घोषणा अब तक अमली जामा नहीं पहन पाई है।

stadium

stadium

वर्तमान राज्य सरकार ने अपने पिछले बजट २०१७-१८ में जोधपुर जिले की बापिणी तहसील में इनडोर स्टेडियम बनाने की घोषणा की और खेलों के विकास के लिए खिलाडि़यों व खेलपे्रमियों को इनडोर स्टेडियम के नाम पर कई सपने भी दिखाएं। लेकिन वास्तविकता में पिछले बजट की यह घोषणा अभी मूर्त रूप नहीं ले पाई और घोषणा के ठीक एक साल बाद भी बापिणी तहसील में इनडोर स्टेडियम के नाम पर एक पत्थर तक नहीं लगा है।

१.६० करोड़ की घोषणा

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय-अन्तरराष्ट्रीय स्तर तक नाम रोशन करने के लिए पिछले बजट में बापिणी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में करीब १.६० करोड़ की लागत घोषणा से इनडोर स्टेडियम की घोषणा की, जिसमें टेबल टेनिस, बैडमिंटन, जूड़ो, कुश्ती आदि इनडोर गेम्स के लिए सुविधाएं विकसित करनी थी। यह घोषणा विद्यालय परिसर में १५ बीघा विशाल जमीन को देखते हुए की गई।
यहां भी ५ बजट बाद नहीं खुली मॉडल स्पोट्र्स स्कूल
वर्ष २०१३ में सुराज संकल्प यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने मॉडल स्कूलों की तर्ज पर जिला मुख्यालयों पर मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खोलने की घोषणा की थी। सुराज संकल्प यात्रा के बाद सत्ता में भाजपा सरकार के आने के बाद ५ बजट पेश हो चुके हैं, लेकिन बजट घोषणा पत्र की क्रियान्विति आज तक नहीं हो पाई है। अभी भी प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर मॉडल स्पोट्र्स स्कूल नहीं खुले हैं।

खिलाडि़यों को अब भी आस

मॉडल स्पोट्र्स स्कूल में जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में विभिन्न खेलों के श्रेष्ठ खिलाडि़यों को चुन कर प्रवेश देने का प्रावधान किया गया था। विद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थियों को आधुनिक खेल उपकरणों व उच्च तकनीकीयुक्त प्रशिक्षण देकर विभिन्न खेलों में दक्ष करना था। खेलप्रेमी आज भी विद्यार्थी व शारीरिक शिक्षक मॉडल स्पोट्र्स स्कूल की आस लगाए बैठे हैं।
सचिवालय में अटके प्रस्ताव
शिक्षा निदेशालय की ओर से २९ अप्रेल २०१७ को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक खेलकूद से मॉडल स्पोट्र्स स्कूल से सम्बन्धित प्रस्ताव व सहमति पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। प्रदेश से प्रस्ताव भी निदेशालय को भेज दिए गए। निदेशालय ने सभी प्रस्ताव जयपुर सचिवालय को भिजवाए, लेकिन ये प्रस्ताव सचिवालय में ही अटक कर रह गए हैं।

पुरानी खेल घोषणाएं कागजी, नए बजट में भी कुछ नहीं

सरकार ने अपने अंतिम बजट में खेल क्षेत्र में जोधपुर संभाग को ठेंगा दिखाया है। जोधपुर के खेलप्रेमियों को बजट में जोधपुर के लिए काफी उम्मीदें थी, लेकिन पूरे संभाग के लिए एक भी घोषणा नहीं हुई। पुरानी खेल घोषणाएं भी कागजी साबित हुई, न तो बापिणी में इनडोर स्टेडियम बना और न ही जिले में मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खुले। सरकार व शिक्षा विभाग को खेलों व खिलाडि़यों के विकास के लिए जल्द ही मॉडल स्पोट्र्स स्कूल व इनडोर स्टेडियम के कार्य करवाने चाहिए।
-हापूराम चौधरी
प्रदेश उपाध्यक्ष, राजस्थान शारीरिक शिक्षक संघ
जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो