scriptvideo : थिएटर ओलंपिक ; जोधपुर के ‘गरासिया नाटक का मंचन होगा | video : world theater olympics : Garasiya play will be staged in patna | Patrika News

video : थिएटर ओलंपिक ; जोधपुर के ‘गरासिया नाटक का मंचन होगा

locationजोधपुरPublished: Mar 05, 2018 02:18:30 pm

Submitted by:

M I Zahir

एनएसडी और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से जोधपुर के नाटक गरासिया का थिएटर ऑलंपिक के दौरान 11 मार्च को पटना में मंचन होगा।
 
 

theater

world theater day

जोधपुर . राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय व भारत के सांस्कृतिक मंत्रालय की साझा मेजबानी बिहार की राजधानी पटना में आयोजित आठवें थिएटर ओलंपिक में जोधपुर के रंगकर्मियों के नाटक गरासिया का चयन किया गया है। अपूर्वा रंगमंडल व लेखक निर्देशक डॉ. कुमार राजीव की इस कृति का मंचन पटना में रविवार 11 मार्च को होगा। जोधपुर के करीब 25 कलाकारों की ओर से अभिनीत इस नाटक में गरासिया जनजाति की संस्कृति, परंपराओं, लोक गीत-नृत्य वेशभूषा और भाषा का इतना सटीक प्रदर्शन किया गया है कि एक बारगी एेसे विषयों पर बनी फीचर फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है।
गरासिया जनजाति की मूल भाषा

गरासिया जनजाति की मूल भाषा जो कि लोक संस्कृति पुरूष दिवंगत कोमल कोठारी के शब्दों में राजस्थानी की प्राकृत अपभ्रंश भाषा से मिलती जुलती है का सरल राजस्थानी के साथ बखूबी मिश्रण करते हुए लेखक ने ठेठ ट्राइबल वातावारण की प्रस्तुति करने में कोई कोर कसर नहीं छोडी है। पूर्व में सूर्यनगरी के टाउन हॉल सहित प्रदेश के विभिन्न शहरों में भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय से वित्त पोषित इस रचना क मंचन हो चुका है। नाटक की प्रथम प्रस्तुति से पूर्व इसके सभी 25 कलाकारों ने लगातार छह माह तक रिहर्सल करने के बाद इसके संवादों, मूवमेंट्स, कोरियोग्राफी तथा लाइट एंड साउंड इफैक्ट्स में महारत हासिल की थी।
—–
कोठारी थे अपूर्वा के संस्थापक
वर्ष 1992-93 में अर्थात करीब 25 वर्ष पूर्व लोक कला मर्मज्ञ पद्मश्री दिवंगत कोमल कोठारी के संरक्षण में संस्थापित अपूर्वा सोसाइटी को दिवंगत वरिष्ठ अधिवक्ता व साहित्यकार मरुधर मृदुल का भी आशीर्वाद प्राप्त हुआ। वर्तमान में प्रो. सुधि राजीव की अध्यक्षता, उपाध्यक्ष दीपकसिंह गहलोत व सचिव परमानंद रामदेव के नेतृत्व में लेखन व निर्देशन का दायित्व डॉ. कुमार राजीव ने संभाल रखा है।

नाटक के कलाकार

नाटक गरासिया के कलाकारों में अजयकरण जोशी, पूजा जोशी, लक्ष्मीकांत छेनू, हरिप्रसाद वैष्णव, अनुपमा चौहान, महेश चौधरी, मो. सुहैल, जीतेंद्रसिंह, श्रुति भट्ट, नेहा जैन, कोमल सोनी, नेमीचन्द्र, उम्मेदसिंह भाटी, शोएब खान, अजयसिंह गहलोत व गुनगुन माथुर आदि अभिनय का लोहा मनवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो