scriptvideo : x board exam के ज्ञान से तय होगी देश की नई शिक्षा नीति | video : x board exams knowledge will decide education policy | Patrika News

video : x board exam के ज्ञान से तय होगी देश की नई शिक्षा नीति

locationजोधपुरPublished: Jan 29, 2018 09:54:08 am

Submitted by:

Abhishek Bissa

जोधपुर जिले के 80 निजी व सरकारी स्कूलों के दसवीं के विद्यार्थी 5 फरवरी को परीक्षा देंगे।

noida

school exams

देश में स्कूली शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिहाज से देशभर में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे) होगा। सर्वे के तह मानव एवं विकास मंत्रालय, एनसीईआरटी व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तत्वावधान में परीक्षा ली जाएगी। ओमआर शीट पर होने वाली इस परीक्षा का प्रश्न पत्र राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तैयार करेगा। ओएमआर शीट्स डाइट में जमा होगी। इसका विश्लेषण एनसीईआरटी के शैक्षिक सर्वेक्षण प्रभाग की ओर से होगा। आगामी ५ फरवरी को जोधपुर जिले के 80 निजी व सरकारी स्कूलों के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी।

चयनित स्कू लों में होगा सर्वे
यह सर्वे देश के 33 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के समस्त जिलों के चयनित विद्यालयों में कराया जाएगा। परीक्षा में सभी राज्यों के स्कूली शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड सर्वे में शामिल रहेंगे। इसमें विद्यार्थियों की विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान व हिन्दी भाषा की दक्षता की जांच होगी।

निजी स्कूलों में शिक्षण गुणवत्ता अच्छी
केंद्र सरकार की ओर से यह सर्वे साल 2015 में भी हुआ। उस समय सामने आया कि ग्रामीण क्षेत्रों के निजी व सरकारी स्कूलों की बजाय शहरी क्षेत्र के निजी स्कूल की शिक्षण गुणवत्ता ज्यादा अच्छी है। हालांकि यह स्थिति पूरे देश की है। इस सर्वे में छात्राओं की हिन्दी ज्यादा अच्छी थी, जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति की तुलना में अन्य पिछड़ा वर्ग व अन्य वर्ग के छात्र आगे रहे थे। इन सालों में मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने बताया कि सरकारी स्कूलों में नामांकन में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के संसाधनों में भी वृद्धि हुई है। इन्हीं परिणामों से देश की राज्य सरकार को अवगत कराया गया। पाठ्यक्रमों में सुधार के सुझाव दिए गए।
सर्वे में तृतीय श्रेणी शिक्षक देंगे भागीदारी
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के कार्यक्रम अधिकारी कार्तिकेय खत्री ने बताया कि सर्वें के लिए 160 तृतीय श्रेणी शिक्षक लगाए गए हैं। उनको मंगलवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एनएएस सर्वे प्रभारी अनिल तंवर ने बताया कि इस परीक्षा में विद्यार्थियों के साथ ही उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक व संबंधित संस्था प्रधान भी प्रश्नावली भरेंगे। प्रश्नावली सामाजिक परिवेश एवं विद्यालय से संबंधित होगी। इस परीक्षा में समन्वयक डीईओ माशि प्रथम रामेश्वर प्रसाद जोशी, सहायक समन्वयक डाइट प्रधानाचार्य शंकरसिंह व रमसा एडीपीसी डॉ. सोनिया शर्मा होंगी। हालांकि इस वर्ष कक्षा 3, 5 व 8 का राष्ट्रीय सर्वेक्षण किया गया था। सर्वे में एक विद्यालय में अधिकतम 45 पेपर होंगे। एक उदाहरण के तौर पर 5 विषय गुणा 9 छात्र-छात्राएं भाग लेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो