इंतजार खत्म, घर-घर पहुंची गैस पाइप लाइन, जल रहे चूल्हे

  • 1500 कनेक्शन हुए अब तक शहर में
    600 घरों में चूल्हे तक पहुंची गैस
  • 03 लाख घरों तक गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य

By: rajesh dixit

Updated: 06 Oct 2021, 01:46 AM IST

राजेश दीक्षित

जोधपुर. लम्बे इंतजार के बाद आखिर पाइप लाइन के माध्यम से घरों तक गैस पहुंच ही गई। सूर्यनगरी में इस समय करीब 600 घरों के चूल्हे पाइप लाइन गैस से जल रहे हैं। सालावास में पाइप नेचूरल गैस (पीएनजी) के प्लांट से गैस सप्लाई हो रही है। कनेक्शन देने का काम तेजी से चल रहा है। आगामी वर्षों में जोधपुर में करीब 3 लाख घरों तक पाइप लाइन के माध्यम से गैस कनेक्शन का लक्ष्य है। सिंगापुर की प्राइवेट कम्पनी एजीएंडपी घरों में गैस कनेक्शन देने का काम कर रही है।

शहर में पिछले करीब डेढ साल में घरों तक पाइप लाइन के माध्यम से गैस पहुंचाने की प्रक्रिया जारी है। धीरे-धीरे गैस कनेक्शन दिए गए। गत फरवरी से घरों तक गैस सप्लाई भी हो चुकी है। सालावास गैस प्लांट से सांगरिया क्षेत्र में करीब 600 घरों में गैस पहुंचा दी है। यहां बिल भी भरने शुरू हो गए हैं।

अब यहां कार्य प्रगति पर
पाल लिंक रोड, मिल्क मैन कॉलोनी, शोभावतों की ढाणी, विक्टोरिया पैलेस सहित आस-पास के क्षेत्रों में पाइप लाइन के माध्यम से गैस कनेक्शन देने का काम चल रहा है। अब तक इन क्षेत्रों में करीब 400 गैस कनेक्शन हो चुके हैं।

आगे यहां होंगे कनेक्शन

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र, देव नगर, शांति प्रिय नगर में नवम्बर में और शास्त्री नगर क्षेत्र में जनवरी से घरों में गैस कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू होगी। जैसे-जैसे निगम से रोड कटिंग से अनुमति मिलती जाएगी, जोधपुर शहर में घरों में गैस कनेक्शन देने का काम आगे बढ़ता जाएगा।

चार गैस प्लांट लगेंगे
सालावास में तो गैस प्लांट लग चुका है। इसके अलावा शहर की चारों दिशाओं में पीएनजी के गैस प्लांट लगाए जाएंगे। जगह चिन्ह्ति भी चुकी है।

.................................

हर माह बिलिंग की सुविधा
घर-घर गैस कनेक्शन का काम जारी है। कम्पनी 7104 रुपए में गैस कनेक्शन कर रही है। एक स्टैंडर्ड मीटर लगा रहे हैं। हर माह बिल दे रहे हैं। अब तक 600 घरों में गैस सप्लाई दे चुके हैं।

-नरेन्द्र सिंह चारण, मार्केटिंग मैनेजर जोधपुर, एजीएंडपी

..........................
-एजीएंडपी कम्पनी जोधपुर के अलावा जैसलमेर व बाड़मेर में भी गैस कनेक्शन देगी।

-राजस्थान के 17 जिलों में 7 अलग-अलग कम्पनियां घरों तक गैस प्रोवाइड कराएगी। इनमें 4 कम्पनी सरकारी व तीन निजी हैं।

rajesh dixit Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned