लाइफ लाइन सूखी, अब रिजर्वायर से होगी जलापूर्ति

लाइफ लाइन सूखी, अब रिजर्वायर से होगी जलापूर्ति
lift canal

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 01 Jan 2017, 01:17:00 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर जिले की 'लाइफ लाइन' कही जाने वाले राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल में अचानक जलापूर्ति बंद करने के बाद फलोदी शहर के निकट से गुजर रही यह लिफ्ट कैनाल अब पूरी तरह से सूख गई है।

जोधपुर जिले की 'लाइफ लाइन' कही जाने वाले राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल में अचानक जलापूर्ति बंद करने के बाद फलोदी शहर के निकट से गुजर रही यह लिफ्ट कैनाल अब पूरी तरह से सूख गई है।


लिहाजा लिफ्ट कैनाल से जुड़े फलोदी शहर सहित करीब एक हजार से ज्यादा गांवों में जलापूर्ति व्यवस्था पर संकट बादल मंडराने लगे है। वहीं जलापूर्ति बंद करने से शनिवार को नहर सूखने के बाद अब जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने रविवार से शहर में जलापूर्ति के लिए रिजर्वायर का उपयोग करने की तैयार कर ली है।


हालांकि पीएचईडी नहर में जल्द ही जलापूर्ति बहाल होने की संभावना जता रही है, लेकिन जलापूर्ति के लिए रिजर्वायर में मात्र 4-5 दिन का पानी ही उपलब्ध है। ऐसे में यदि परिस्थितियां नहीं बदली तो जलसंकट उभर सकता है।


रिजर्वायर से होगी जलापूर्ति


नहर में जलापूर्ति बंद होने के साथ ही अब फलोदी शहर में जलापूर्ति के लिए अब पीएचईडी रिजर्वायर (शिवसर तालाब) का सहारा लेगा। वर्तमान में रिजर्वेयर में करीब 40 एमएलडी पानी उपलब्ध है। इससे शहर में जलापूर्ति करनी है। इसमें शहर को प्रतिदिन 8 एमएलडी पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे में पीएचईडी रिजर्वायर से अधिकतम करीब 5 दिन तक शहर की जलापूर्ति में ही सक्षम है।


एक हजार से ज्यादा गांव जुड़े है कैनाल से


जोधपुर लिफ्ट कैनाल से फलोदी शहर समेत जिले के करीब एक हजार से ज्यादा गांवों में मीठे पानी की आपूर्ति होती है। लेकिन नहरबंदी के बाद फलोदी शहर व इन गांवों में जलसंकट की आशंका बन गई है। वहीं नहर में पानी आवक बंद होने से जोधपुर लिफ्ट कैनाल के सभी आठों पम्पिंग स्टेशन भी वीरान हो गए है।


इनका कहना है 

शनिवार तक नहर से ही जलापूर्ति की है। अब नहर में पानी नहीं होने से रविवार से रिजर्वायर के पानी का प्रयोग किया जाएगा। रिजर्वायर में उपलब्ध पानी से करीब 4-5 दिन तक शहर में जलापूर्ति संभव है। 2-3 दिन में ही कैनाल के फिर से शुरू होने की संभावना है। लिफ्ट नहर में पानी की आवक बाधित होने एवं जल शोधन प्लांट पर आवश्यक रख रखाव के कारण फलोदी शहर में 1 व 2 जनवरी तक जलापूर्ति बाधित रहेगी।


संजय माथुर, सहायक अभियंता, पीएचईडी, नगर उपखण्ड, फलोदी


नहर में पानी की आवक बंद है। सभी पम्पिंग स्टेशनों बंद है।

जी.पी. शर्मा, वॉइस प्रेसिडेंट, जीसीकेसी


फैक्ट फाइल

रिजर्वायर में पानी- करीब 40 एमएलडी


शहर में प्रतिदिन पानी की आवश्यकता - करीब 8 एमएलडी

लिफ्ट कैनाल से जुड़े गांव - करीब 1 हजार से ज्यादा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned