script

जोधपुर की वाटर ट्रेन से बुझेगी पाली की प्यास

locationजोधपुरPublished: Jul 19, 2019 03:26:27 am

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर. पाली शहर में गहराते पेयजल संकट ( water crisis in Pali city ) के मद्देनजर राज्य सरकार ने इसका हल निकाल लिया है। अब जोधपुर से वाटर ट्रेन ( water train from jodhpur ) पाली भेज कर ( water train for pali ) पाली के बाशिंदों को पानी मुहैया करवाया जाएगा इसके लिए अतिरिक्त मुख्य अभियंता ( Additional Chief Engineer ) ने तैयारियों का जायजा लिया। इसके तहत हौदियों को दो दिन पहले साफ किया जाएगा, ताकि फिर से गंदगी नहीं हो।
 
 
 

Water train from jodhpur to pali

Water train from jodhpur to pali

जोधपुर. मारवाड़ में बारिश न होने से हो रही परेशानी को लेकर अब जयपुर भी गंभीर हो गया है। सरकार ने पाली में पेयजल संकट( Water crisis in Pali city ) का समाधान करने का निर्णय किया है। इसकेलिए मुख्य अभियंता शहरी( Additional Chief Engineer ) वं एनआरडब्ल्यू आई.डी खान ने पाली में जलापूर्ति ( water supply ) की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जोधपुर से 24 जुलाई से वाटर ट्रेन चलेगी। जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से पाली तक ट्रेन से पानी परिवहन किया जाएगा।
जवाई बांध में कम पानी
जवाई बांध में गुरुवार को 3.90 फीट (594.15 एमसीएफटी) पानी शेष रहे गया है। इसके बावजूद जलदाय विभाग ने डेड स्टोरेज की पम्पिंग शुरू नहीं की है। इधर, पाली शहर में वाटर ट्रेन से पानी लाने को लेकर जोधपुर रोड स्थित हैड वक्र्स के पीछे रेलवे ट्रेक के पास बनी हौदियों और वहां करवाए जा रहे कार्यों का अतिरिक्त मुख्य अभियंता नीरज माथुर ने जायजा लिया। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को 22-23 जुलाई तक सभी कार्य पूरे करने के लिए कहा।
वाटर ट्रेन लाने के लिए रेलवे को पत्र

उन्होंने बताया कि पाली में वाटर ट्रेन लाने के लिए रेलवे को पत्र लिखा जा चुका है। वहां से 24 जुलाई को वाटर ट्रेन मिल जाएगी। जो जोधपुर पहुंचेगी। जोधपुर से इस ट्रेन को जरूरत होने पर 25 जुलाई को पाली के लिए रवाना किया जाएगा।
करीब 50 वैगन की होगी वाटर ट्रेन
वाटर ट्रेन करीब 50 वेगन की होगी। इससे 100 लाख लीटर पानी रोजाना पाली भेजा जाएगा। इसे लेकर जोधपुर में कार्य चल रहा है। जिसे 22 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। पाली में पाइप आदि खरीदने को लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए। उनका कहना था कि हौदियों की सफाई ट्रेन आने के एक-दो दिन पहले ही करवाई जाएगी, जिससे वह वापस गंदी नहीं हो।

ट्रेंडिंग वीडियो