scriptएक दिन के शटडाउन से जोधपुर ने जितना पानी सहेजा, उससे एक महीने तक चल सकती है वाटर ट्रेन | water train will run by jodhpur to pali | Patrika News

एक दिन के शटडाउन से जोधपुर ने जितना पानी सहेजा, उससे एक महीने तक चल सकती है वाटर ट्रेन

locationजोधपुरPublished: Jul 24, 2019 01:25:23 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

बारिश की बेरूखी झेल रहे मारवाड़ में पेयजल संकट दूर करने के लिए 25 जुलाई को जोधपुर से पाली वाटर ट्रेन का पहला फेरा होगा। अधिकतम 10 एमएलडी पानी एक दिन में भेजा जा सकेगा। इस लिहाज से यदि एक माह तक यह व्यवस्था चलती है तो पूरे जोधपुर शहर में 24 घंटे का शट डाउन जो अभी माह में एक बार लिया जा रहा है उसे बढ़ाना पड़ सकता है।

water supply in jodhpur

एक दिन के शटडाउन से जोधपुर ने जितना पानी सहेजा, उससे एक महीने तक चल सकती है वाटर ट्रेन

अविनाश केवलिया/जोधपुर. बारिश की बेरूखी झेल रहे मारवाड़ में पेयजल संकट दूर करने के लिए 25 जुलाई को जोधपुर से पाली वाटर ट्रेन का पहला फेरा होगा। अधिकतम 10 एमएलडी पानी एक दिन में भेजा जा सकेगा। इस लिहाज से यदि एक माह तक यह व्यवस्था चलती है तो पूरे जोधपुर शहर में 24 घंटे का शट डाउन जो अभी माह में एक बार लिया जा रहा है उसे बढ़ाना पड़ सकता है। वाटर ट्रेन के 30 वैगन समदड़ी के समीप रेलवे ट्रेक पर खड़े किए गए हैं। 25 जुलाई से यह ट्रेन पाली के लिए चलेगी।
तख्तसागर से पानी पहले डिस्कॉम परिसर की हौदियों में फिर वहां से हाइडेंट के जरिए भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर वाटर ट्रेन में भरा जाएगा। पीएचईडी ने 50 वैगन ट्रेन की मांग कर रखी है। यदि यह वैगन पानी लेकर जाते हैं तो एक फेरे में 2.5 एमएमडी यानि 25 लाख लीटर पानी जाएगा। एक दिन में ट्रेन चार फेरे करेगी। इस लिहाज से 10 एमएलडी पानी ट्रेन के जरिए पहुंचाने की योजना है। यदि वैगन और फेरे कम-ज्यादा होते हैं तो पानी की गणना नए सिरे से की जाएगी।
10 क्यूसेक पानी कम कर दिया
कुछ दिन में जोधपुर जिले को मिलने वाला पानी भी कम हो गया है। पहले 270 क्यूसेक पानी प्रतिदिन इंदिरा गांधी नहर परियोजना से राजीव गांधी लिफ्ट केनाल को मिलता था। लेकिन अब 260 क्यूसेक यानि 10 क्यूसेक प्रतिदिन कम पानी मिल रहा है।
पहले डिस्कॉम के हौद में आएगा पानी
तख्तसागर से पाइप लाइन के जरिए पानी जोधपुर डिस्कॉम मुख्यालय परिसर में बनी हौदियों में जमा होगा। यहां से पम्प के जरिए लिफ्ट कर हाइडेंट के जरिए ट्रेन में भरा जाएगा। मंगलवार को रेलवे ट्रेक व डिस्कॉम परिसर में बने हौद का अधिकारियों ने जायजा लिया।
यों समझिए पानी का गणित
– 50 वैगन की वाटर ट्रेन अधिकतम जा सकती है जोधपुर से पाली। अभी 30 वैगन ही आए हैं।
– एक फेरे में 25 लाख लीटर पानी जाएगा।
– इस लिहाज से एक दिन में 10 एमएलडी पानी जोधपुर से वाटर ट्रेन के जरिए जाएगा।
– यह पानी कायलाना-तख्तसागर जलस्रोतों से ही भरा जाएगा। इसके लिए जोधपुर को कोई अतिरिक्त पानी नहीं मिलेगा।
– 24 घंटे का शटडाउन लेकर जलस्रोतों में करीब 12 एमसीएफटी पानी बचाया जा रहा है।
– 10 एमएलडी प्रतिदिन पानी वाटर ट्रेन से एक माह तक जाता है तो करीब 11 एमसीएफटी पानी जलस्रोतों में कम होगा।
– फिर वाटर लेवल बढ़ाने के लिए शटडाउन की संख्या बढ़ सकती है।
(1 एमसीएफटी : 28.5 एमएलडी)
इनका कहना है
पाली के जल संकट में हर पूरा सहयोग करेंगे। इसके लिए हमारे स्तर पर वाटर ट्रेन को भरवाने की व्यवस्था पूरी की जा रही है। साथ ही जोधपुर जलप्रदाय योजनाओं को भी सुचारु रखा जाएगा।
– दिनेश कुमार पेडीवाल, अधीक्षण अभियंता, पीएचईडी जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो