scriptWeather: हीटवेव हटते ही आई आंधी, पूरे आसमां में छाया धूल का गुब्बार | Weather: Humid heat throughout the day in the city, drizzle accompanied by storm in the villages | Patrika News
जोधपुर

Weather: हीटवेव हटते ही आई आंधी, पूरे आसमां में छाया धूल का गुब्बार

– मानसून कर्नाटक व आंध्रप्रदेश पहुंचा

जोधपुरJun 02, 2024 / 08:02 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में उमस भरी गर्मी ने लोगाें को हलकान कर दिया। तापमान 43-43 डिग्री के पास होने के बावजूद उमस भरी तपिश सताती रही। रात का पारा अभी भी तीस डिग्री से अधिक बना हुआ है। दिन और रात के तापमान में करीब दस डिग्री अंतर है, बावजूद इसके हवा में मौजूद उमस लोगों को व्याकुल कर रही है। पीपाड़सिटी क्षेत्र और बिलाड़ा में रविवार शाम को मौसम ने पलटा मारा। पहले हल्की आंधी चली, जिससे अंधेरा छा गया। इसके बाद तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। सड़को और घरों की छतों से पानी बहने लगा। कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश से गर्मी से राहत मिल सकी।

तेजी से बढ़ रहा मानसून

उधर दक्षिणी पश्चिमी मानसून SW Monsoon रविवार को समूचे केरल और तमिलनाडू को भिगोता हुआ कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में प्रवेश कर गया। अगले दो तीन दिन में मानसून के फिर से आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है। मानसून अपनी सामान्य गति की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उत्तरी पूर्वी राज्य पहले ही कवर हो चुके हैं। करीब एक सप्ताह बाद मानसून के मुम्बई पहुंचने का पूर्वानुमान है। राजस्थान में मानसून 25 जून के आसपास आएगा। जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में जून के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करेगा।

जोधपुर में रही उमस

जोधपुर में बीती रात पारा 32.3 डिग्री रहा जो सामान्य से 3.6 डिग्री अधिक था। सुबह हवा में आपेक्षिक आर्द्रता 56 फीसदी रहने और 8-10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने से मौसम सामान्य बना रहा। दिन चढ़ने के साथ बादलों की हल्की आवाजाही शुरू हो गई। दोपहर में तापमान 41.7 डिग्री पर पहुंचा। उस समय नमी 26 प्रतिशत थी। तापमान के साथ नमी अधिक होने से उमस भरी गर्मी का मौसम रहा। उमस के कारण लोग पसीना पसीना होते रहे।

Hindi News/ Jodhpur / Weather: हीटवेव हटते ही आई आंधी, पूरे आसमां में छाया धूल का गुब्बार

ट्रेंडिंग वीडियो