scriptWheat of ration will not be available without Jan Aadhar card | Jan Aadhar - राजस्थान में अब राशन का गेहूं लेने के लिए इस कार्ड की पड़ेगी जरूरत | Patrika News

Jan Aadhar - राजस्थान में अब राशन का गेहूं लेने के लिए इस कार्ड की पड़ेगी जरूरत

Jan Aadhar - एक मई से बगैर जन आधार कार्ड के नहीं मिलेगा राशन का गेहूं
- सरकार ने दो साल पहले बजट में की थी घोषणा
- अब एक महीने बाद लागू होगी
- दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को रहेगी छूट

जोधपुर

Published: April 07, 2022 04:20:46 pm

Jan Aadhar - प्रदेश में 1 मई से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। राशन की दुकान पर बगैर जन आधार कार्ड के खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) का गेहूं भी मिलेगा। राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 के बजट में जन आधार कार्ड को लागू करने की घोषणा की थी जो अब अमल में लाई जा रही है। हालांकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के कारण दूसरे राज्यों के लाभार्थियों को बगैर जन आधार कार्ड गेहूं मिलेगा, लेकिन ऐसे लाभार्थियों की भी आधार सीडिंग अनिवार्य होगी।
Jan Aadhar - राजस्थान में अब राशन का गेहूं लेने के लिए इस कार्ड की पड़ेगी जरूरत
Jan Aadhar - राजस्थान में अब राशन का गेहूं लेने के लिए इस कार्ड की पड़ेगी जरूरत
प्रदेश में बीते 2 साल से जन आधार के लिए लाभार्थियों की मैपिंग की जा रही है। अधिकांश जिलों में राशन लेने वाले उपभोक्ताओं का जन आधार कार्ड बन चुका है, लेकिन अभी भी कुछ जगह यह बकाया है। 30 अप्रेल के बाद पात्र परिवारों के सदस्यों के पीडीएस के लाभ राशन की दुकान से राजस्थान जन आधार योजना अंतर्गत राशन वितरण पंजिका अथवा परिवार पहचान संख्या प्रस्तुत करने पर ही दिए जाएंगे।
ई-मित्र अथवा पोर्टल पर जन आधार
ऐसे पात्र परिवार जिनका अभी तक जनाधार नामांकन नहीं हुआ है, वे जन आधार पोर्टल के माध्यम से अथवा नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर जनाधार नामांकन करवा सकते हैं।
30 जून तक चलेगी रसीद
यदि कोई पात्र परिवार अथवा सदस्य जन आधार अथवा राशन कार्ड डेटाबेस की मैपिंग से छूट गया है तो वह अपना जन आधार नामांकन करवा कर इसकी रसीद प्रस्तुत करके भी राशन प्राप्त कर सकेंगे। यह छूट 30 जून तक रहेगी।
1 अप्रेल से एनएफएसए के लिए भी आवेदन शुरू
कोविड-19 काल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन बंद थे। अभी 1 अप्रेल से एनएफएसए में जुड़ने के लिए भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।
फैक्ट फाइल
- 1.044 करोड़ राशन कार्ड है प्रदेश में
- 1.043 करोड़ राशन कार्ड आधार सीडेड है
- 16694 राशन कार्ड बगैर आधार सीडेड है
- 4.31 करोड़ लोग प्रदेश के राशन का गेहूं लेते हैं
- 4.15 करोड़ लोगों का होगा चुका है आधार नामांकन
- 96.24 फीसदी आधार नामांकन पूरा
- 16.21 लाख लोगों का आधार नामांकन बकाया
(डाटा 6 अप्रेल तक के हैं)

सबसे अधिक उदयपुर की आधार सीडिंग बकाया
- 190127 उदयपुर के लोगों को करवानी है आधार सीडिंग
- 6750 धौलपुर निवासियों को करवानी है सीडिंग
- 30.16 लाख जयपुर जिले के, सर्वाधिक एनएफएसए यूनिट प्रदेश की
- 4.08 लाख जैसलमेर की एनएफएसए यूनिट (सबसे कम)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान को 42 गेंदों में 41 रनों की आवश्यकतापूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.