scriptWHO टीम ने रेलवे आइसोलेशन कोच को दी अप्रवूल, पार्सल स्पेशल ट्रेन भी पहुंचेगी जोधपुर | WHO team gave approval to make railway coaches into isolation wards | Patrika News

WHO टीम ने रेलवे आइसोलेशन कोच को दी अप्रवूल, पार्सल स्पेशल ट्रेन भी पहुंचेगी जोधपुर

locationजोधपुरPublished: Apr 08, 2020 01:46:25 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

डब्ल्यूएचओ टीम ने जोधपुर रेल मण्डल रेलवे कोच में तैयार किए गए आइसोलेशन कोचों का निरीक्षण किया। डब्ल्यूएचओ टीम डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज टीम वर्कशॉप के कैरिज एण्ड वेगन डिपो पहुंची। जहां टीम ने रेलवे द्वारा तैयार किए आइसोलेशन कोचों का निरीक्षण किया और जरुरत पडऩे पर इन आइसोलेशन कोचों के उपयोग के लिए अनुमति दी।

WHO team gave approval to make railway coaches into isolation wards

WHO टीम ने रेलवे आइसोलेशन कोच को दी अप्रवूल, पार्सल स्पेशल ट्रेन भी पहुंचेगी जोधपुर

अमित दवे/जोधपुर. वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) टीम ने जोधपुर रेल मण्डल रेलवे कोच में तैयार किए गए आइसोलेशन कोचों का निरीक्षण किया। डब्ल्यूएचओ टीम डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज टीम वर्कशॉप के कैरिज एण्ड वेगन डिपो पहुंची। जहां टीम ने रेलवे द्वारा तैयार किए आइसोलेशन कोचों का निरीक्षण किया और जरुरत पडऩे पर इन आइसोलेशन कोचों के उपयोग के लिए अनुमति दी।
कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड के निर्देश पर टे्रनों के कोचों को आइसोलेश्न बेड में बदला जा रहा है। इसके लिए जोधपुर वर्कशॉप में 150 कोचों में आइसोलेशन बेड बनाए गए है। एक कोच अधिकतम 14 मरीजों के लिए उपयोगी होगा। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड पूरे देश के सभी 16 जोनों के करीब 5 हजार कोचों में 35 हजार आइसोलेशन बेड तैयार करवा रहा है। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे में करीब 266 कोचों में आइसोलेशन बेड्स की तब्दीली का काम होगा। विपदा के समय ये कोच मरीजों को भर्ती कर निर्धारित स्थान पर ले जाने मे उपयोगी होंगे।
रेलवे ने चलाई पार्सल स्पेशल ट्रेन, आज आएगी जोधपुर
रेलवे की ओर से कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए आवश्यक सामग्री, गुड्स के परिवहन के लिए सोमवार को पार्सल स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। जोधपुर में प्रथम पार्सल स्पेशल ट्रेन मंगलवार सुबह 11.15 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन से माल भेजने के लिए जोधपुर रेलवे स्टेशन के पार्सल सुपरवाइजर अथवा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संपर्क किया जा सकता है। इस पार्सल ट्रेन का उपयोग सभी व्यापारी व अन्य आमजन उठा सकते हैं।
14 तक चलेगी ट्रेन
उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर पार्सल स्पेशल ट्रेन 14 अप्रेल तक चलाई जाएगी। यह ट्रेन सोमवार को जयपुर से दोपहर 3 बजे रवाना होकर अलवर, रेवाडी, भिवानी, हिसार, सिरसा, हनुमानगढ, सूरतगढ, बीकानेर, नागौर, मेड़ता रोड होते हुए जोधपुर पहुंचेगी। जोधपुर से सुबह 11.45 बजे रवाना होकर पाली मारवाड़, मारवाड़ जंक्शन, अजमेर, किशनगढ़ होते हुए शाम 7.15 बजे जयपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में पार्सल की लोडिंग अनलोडिंग सभी ठहराव वाले स्टेशनों पर समयानुसार की जाएगी। इस पार्सल ट्रेन में एक बीपीएच कोच और एक एसएलआर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो