scriptजोधपुर के इस कस्बे में बढ़ रहा जंगली सूअरों का आतंक, बर्बाद कर रहे फसल | wild boar attack in jodhpur | Patrika News

जोधपुर के इस कस्बे में बढ़ रहा जंगली सूअरों का आतंक, बर्बाद कर रहे फसल

locationजोधपुरPublished: Aug 17, 2017 04:29:46 pm

Submitted by:

Ramparkash Godara

भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों जंगली सूअरों का आतंक बढ़ता जा रहा है

wild boar attack in jodhpur

wild boar attack in jodhpur, agriculture in jodhpur, crop destroyed by wild boars in jodhpur, human animal conflicts, jodhpur news

भोपालगढ़/जोधपुर. भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों जंगली सूअरों का आतंक बढ़ता जा रहा है और ये जंगली सूअरों रात के समय में खेतों में खड़ी सावणी फसलों में बेजा नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसके चलते किसान भी खासे परेशान हैं और इन्होंने स्थानीय प्रशासन से इन जंगली सुअरों को पकड़वाने की मांग की है। किसानों ने बताया कि भोपालगढ़ कस्बे सहित आस-पास के गांवों में इन दिनों खेतों में समय पर हुई बारिश के चलते सावणी फसलें भी खूब लहलहा रही है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से जंगली सूअरों का आतंक बड़ी तेजी के साथ बढऩे लगा है।
ये जंगली सूअरों रात के समय खेतों में घुस आते हैं और सावणी फसलों में उधम मचाते हुए फसलों को खासा नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस दौरान ये जंगली सूअरों खेतों में खड़ी सावणी फसलों के रूप में बाजरा, मूंग, मोठ व तिलहनी फसलों में इधर-उधर दौड़-धूप कर इन फसलों को अपने पैरों तले रौंदते रहते हैं। जिसकी वजह से ये फसलें जमीन पर आड़ी गिर जाती है और खराब हो जाती है। इस वजह से इन फसलों से उपज भी नहीं मिल पाएगी।
सूअर पकडऩे की मांग


ऐसे में इस बार समय पर हुई बारिश के कारण अच्छी हालत में खड़ी सावणी फसलों से होने वाली उपज को लेकर किसानों की उम्मीदें भी धराशायी हो रही है। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीण किसान पन्नाराम देवड़ा का कहना है कि कस्बे के आस पास के कई खेतों में पिछले कुछ दिनों से जंगली सूअरों सावणी फसलों में जबरदस्त नुकसान कर रहे हैं। इस संबंध में ग्रामीण किसानों ने उपखंड अधिकारी व तहसीलदार से मिलकर जंगली सूअरों को पकडऩे की व्यवस्था करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने गुहार लगाई है कि जल्दी ही इन शूकरों को पकडऩे की कार्रवाई की जाए नहीं तो आने वाले समय में किसानों को भारी नुकसान सहना पड़ेगा। पहले ही किसान मौसम को लेकर चिंतित हो रखे हैं। इसपर वन्यपशुओं का आतंक भी बढऩे लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो