scriptWildlife census in Jodhpur | wild life :धवल चांदनी में कुलांचे मारते हिरणों की गिनती की सुनहरी वेला | Patrika News

wild life :धवल चांदनी में कुलांचे मारते हिरणों की गिनती की सुनहरी वेला

धवल चांदनी में सात वाटर हॉल केंद्रों पर वन्यजीव गणना की गई। इस गिनती के तहत वन्यजीव 24 घंटे में पानी की तलाश में वाटर पाइंट व पानी टांकों पर पहुंचे वन्यजीवों की गणना की गई।

जोधपुर

Published: May 18, 2022 12:23:12 am

गिनती में मिले 1710 वन्य जीव
-संसाधनों के अभाव में वन कर्मियों ने की वन्यजीवों की गणना,
रात्रि में गणना करने वाले वनकर्मियों के पास टॉर्च, डंडा व सुरक्षा उपकरणों की कमी खली

खारिया मीठापुर (जोधपुर) . धवल चांदनी में सात वाटर हॉल केंद्रों पर वन्यजीव गणना की गई। इस गिनती के तहत वन्यजीव 24 घंटे में पानी की तलाश में वाटर पाइंट व पानी टांकों पर पहुंचे वन्यजीवों की गणना की गई। लेकिन रात्रि में वन्यजीवों की गणना करने वाले वन्य कर्मियों के पास संसाधनों की कमी काफी अखरी। हालांकि गणना में विभिन्न प्रजातियों के 1710 वन्यजीव चिह्नित किए।
wild life :धवल चांदनी में कुलांचे मारते हिरणों की गिनती की सुनहरी वेला
wild life :धवल चांदनी में कुलांचे मारते हिरणों की गिनती की सुनहरी वेला
चिरढाणी व तिलवासनी गांव में रात्रि में गई वन कर्मियों द्वारा की वन्यजीवों की गणना के दौरान उनके पास टॉर्च, डंडा व सुरक्षा के लिए कोई संसाधन उपलब्ध नहीं थे।

ऐसे में रोशनी के अभाव में कई वन्यजीव दिखाई नहीं दिए जो गणना के आंकड़ों में नहीं आ पाए। वन विभाग रेंजर रतन सिंह पूनिया ने बताया कि 16 मई सुबह 8 बजे गणना शुरू हुई जो 17 मई सुबह 8 बजे तक हुई। वाटर प्वाइंट पर आने वाले वन्यजीवों को की वनकर्मी और वालंटियर ने गणना शीट में दर्ज किए। गणना 2022 -23 में बिलाड़ा वन विभाग रेंज अधीन कार्यरत वन कर्मियों का गणना दल गठन कर क्षेत्र में 7 वाटर पॉइंट बनाए गए।
यहां हुई वन्यजीवों की गणना

क्षेत्रीय वन अधिकारी रतन सिंह पूनिया ने बताया कि लटियाली नाड़ी चिरढाणी पर अनोप चौधरी वनपाल, रामेश्वरी वनरक्षक व मांगीलाल विश्नोई कैटल गार्ड, गवाई तालाब ओळवी पर विजेंद्र सिंह व कोजाराम कैटल गार्ड, संग्राम बिश्नोई की ढाणी लांबा पर मेहराराम व पेमाराम कैटल गार्ड, देवरिया नाडा भावी प्रकाश राम वनरक्षक व स्थानीय वन्य जीव प्रेमी, गजरालीनाडी तिलवासनी पर सीताराम बेलदार व रामदीन वन्य प्रेमी, कानजी मूंद की ढाणी चिरढाणी भीकाराम व रामनाथ व दंड नदी बुचेटी पर मोहनलाल राजेंद्र सिंह भाटी टीम के साथ गणना की। गणना में 550 मोर, 460 हिरण, 550 नीलगाय, 150 खरगोश, 250 सूअर व 50 लोमड़ी सहित कुल 1710 वन्यजीव दिखाई दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'IND vs ENG: पुजारा के पचासे की बदौलत इंग्लैंड पर बढ़त 257 रनों की, तीसरा दिन रहा भारत के नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.