scriptजोधपुर में बढऩे लगा है मच्छरों का आतंक, पटाखे व तेज सर्दी से ‘डेंगू’ के खात्मे की उम्मीद | winter will decrease dengue attack in jodhpur | Patrika News

जोधपुर में बढऩे लगा है मच्छरों का आतंक, पटाखे व तेज सर्दी से ‘डेंगू’ के खात्मे की उम्मीद

locationजोधपुरPublished: Oct 16, 2019 10:51:04 am

Submitted by:

Abhishek Bissa

शहर में डेंगू का बढ़ता खौफ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। वहीं दिवाली पर पटाखों के धुए और तेज सर्दी के बाद डेंगू के खात्मे के आसार जताए जा रहे हैं। जोधपुर में बढ़ते डेंगू रोगियों की संख्या ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के चेहरे पर भी चिंता की लकीरें खींच दी हैं।

winter will decrease dengue attack in jodhpur

जोधपुर में बढऩे लगा है मच्छरों का आतंक, पटाखे व तेज सर्दी से ‘डेंगू’ के खात्मे की उम्मीद

जोधपुर. शहर में डेंगू का बढ़ता खौफ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। वहीं दिवाली पर पटाखों के धुए और तेज सर्दी के बाद डेंगू के खात्मे के आसार जताए जा रहे हैं। जोधपुर में बढ़ते डेंगू रोगियों की संख्या ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के चेहरे पर भी चिंता की लकीरें खींच दी हैं। चिकित्सकों की मानें तो डेंगू का वायरस सर्दी झेल नहीं पाएगा, अगले माह तक रोगियों की संख्या में भी गिरावट आ जाएगी। वहीं जोधपुर में मंगलवार को 30 डेंगू रोगी और सामने आए। ये सभी रोगी शहर, देहात व जोधपुर के संभागीय जिलों से सामने आए हैं। इनमें कई रोगी एमजीए, एमडीएमएच व निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। नगर निगम की फोगिंग मशीनें भी जोधपुर में नकारा साबित हो रही हैं। कई जगहों पर फोगिंग नहीं होने की शिकायतें हो रही हंै।
शेरगढ़ विधायक मीना कंवर व उनके पति उम्मेद सिंह को डेंगू, जोधपुर में पौने चार सौ लोग पीडि़त

फालना से अभी तक नहीं आई जंबो फोगिंग मशीन
जोधपुर में बढ़ते डेंगू रोगियों की संख्या को लेकर एक पखवाड़े पूर्व जोधपुर में जंबो फोगिंग मशीन फालना से मंगवाने की बात हुई थी। नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग को अभी तक जंबो मशीन नहीं मिली हैं। नगर निगम की फोगिंग मशीनें भी फोर्स के साथ धुंआ नहीं दे रही हैं। जबकि जंबो मशीन धुंआ भी अधिक देती है।
एम्स में गत एक माह में आए 327 मरीज डेंगू के
रिकार्ड अनुसार गत एक माह में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( जोधपुर एम्स) में डेंगू के 327 मरीज सामने आए हैं। जबकि यहां शहर व संभाग भर से मरीज आए हैं। शहर के सरकारी से लेकर निजी चिकित्सा संस्थानों में लगातार डेंगू रोगी सामने आ रहे हैं। डेंगू रोकने में पूरा सिस्टम नकारा साबित हो रहा है।
टायफाइड के 29 रोगी मिले
जोधपुर में टायफाइड रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है। वहीं मंगलवार को टायफाइड के 29 रोगी सामने आए हैं। ये सभी रोगी जोधपुर शहर व सेंट्रल जेल सहित आसपास के इलाकों से सामने आए हैं।
इनका कहना
दिवाली व तेज सर्दी के बाद काफी हद तक डेंगू का प्रकोप कम हो जाएगा। क्योंकि तेज सर्दी डेंगू वायरस के लिए घातक होती है। घरों में कूलर आदि बंद हो जाएंगे। साथ ही घरों की खिड़कियां भी बंद रहेगी। वैसे शहरवासी घर में पानी के पात्र को लगातार हर तीसरे दिन खाली करते रहे।
– डॉ. नवीन किशोरिया, सीनियर प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज
बड़ी फोगिंग मशीन फालना से मंगवाने के लिए प्रशासन से बात करेंगे। जहां ज्यादा मरीज आ रहे है, वहां भी एंटी लार्वल व फोगिंग जैसी गतिविधियां करवाएंगे।
– डॉ. बलवंत मंडा, सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो