महिलाओं ने किया राजनीति को स्वच्छ बनाने का संकल्प

महिलाओं ने किया राजनीति को स्वच्छ बनाने का संकल्प

Manish Panwar | Publish: Jun, 01 2018 12:31:35 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

राजस्थान पत्रिका की ओर से राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए चलाए जा रहे चेंजमेकर महाअभियान के तहत भोपालगढ़ में दो स्थानों कार्यक्रम हुए।

भोपालगढ़, (पसं). राजस्थान पत्रिका की ओर से राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए चलाए जा रहे चेंजमेकर महाअभियान के तहत गुरुवार को भोपालगढ़ कस्बे में दो स्थानों गुरुकुल कोचिंग सेंटर गोदारा चौक एवं श्री वीर तेजा जाट छात्रावास प्रांगण में अलग-अलग कार्यक्रम हुए। गुरुकुल कोचिंग सेंटर व श्री वीर तेजा जाट छात्रावास में हुए अलग-अलग कार्यक्रमों में वक्ता महिलाओं ने अपने विचार रखते हुए महिलाओं को आगे आकर देश की राजनीति में फैली गंदगी को दूर कर स्वच्छ छवि के राजनेताओं को चुनने का आह्वान किया। वहीं इन कार्यक्रमों में भागीदारी निभाने वाली महिलाओं ने भी शपथ ग्रहण कर राजनीति को स्वच्छ बनाने की ओर कदम बढ़ाया और यह संकल्प भी किया, कि राजनीति को स्वच्छ करने की दिशा में किए जाने वाले हर प्रयासों में वे अपना सहयोग करेंगीं। गुरुकुल कोचिंग सेंटर गोदारा चौक में हुए कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता रामकंवरी चौटिया ने कहा कि वर्तमान समय को देखते हुए महिलाओं का राजनीति में होना आवश्यक है। पहले महिलाएं सामाजिक तौर पर इतनी सक्रिय नहीं थीं, लेकिन आज समय बदल गया है। शारदा गहलोत ने कहा कि राजनीति में आगे आने के लिए कैंडिडेट का शिक्षित होना, उसकी छवि साफ होना और उसका सामाजिक सरोकारों से जुड़ाव होना चाहिए। लोग कहते हैं कि राजनीति में गंदगी है, लेकिन हमें और अन्य नेताओं को भी अपनी छवि का खुद ध्यान रखना होगा। वहीं श्री वीर तेजा जाट छात्रावास में हुए कार्यक्रम में सरोज गोदारा, सोनू चौधरी व अंजू गोदारा, प्रियंका जाखड़, लक्ष्मी गोदारा, सरोज, सोनू भडियार व सीमा जाखड़ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान राजनीति में ईमानदारी से कार्य करने वाला ही आगे बढ पाएगा। लेकिन समय की मांग को देखते हुए हम महिलाओं को भी राजनीति में कदम बढ़ाने होंगे। जिस तरह से हम घर परिवार का ध्यान रखती हैं, तो वे राजनीति को भी स्वच्छ कर सकती हैं। इस अवसर पर गुरुकुल कोचिंग सेंटर गोदारा चौक में हुए कार्यक्रम में कुल 45 महिलाओं ने तथा श्री वीर तेजा जाट छात्रावास में हुए कार्यक्रम में कुल 65 महिलाओं ने भाग लिया। जिनमें शिक्षिकाएं, गृहिणीयां, बालिकाएं, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि आदि युवतियां शामिल थीं। इस मौके रुकुल कोचिंग सेंटर में एकत्रित हुई महिलाओं को युवा सामाजिक कार्यकर्ता शिवकरण सैनी ने अपनी ओर से उपहार स्वरुप कलम प्रदान कर उन्हें स्वच्छ राजनीति की दिशा में आगे बढऩे की प्रेरणा दी। वहीं केन्द्र व्यवस्थापक भारमल गुरु व हरीराम गहलोत ने भी अपना संबोधन दिया।
पीपाड़सिटी. राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत गुरुवार को स्वच्छ राजनीति को लेकर महिलाओं अपराधीकरण मुक्त राजनीति में सक्रिय भागीदारी का संकल्प लिया।पंचायत समिति सभागार में आयोजित समारोह को छात्रा नेता सुमित्रा गहलोत ने स बोधित करते हुए अपराधियों की सत्ता में भागीदारी के साथ सरकारों की ओर से उनको संरक्षण देने की प्रवर्ति को महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों का प्रमुख कारण बताने के साथ समय समय पर सरकारों की ओर से उनके विरुद्ध दर्ज मुकदमों को वापिस लेने को लोकतंत्र के लिए हानिकारक बताया। इस अवसर पर बालिका छात्रावास की सहायक अधीक्षक सुमन कडेला ने महिला शिक्षा के साथ विधिक जागरूकता को जरूरी बताते हुए समाज में महिलाओं के अधिकारों को लेकर विकृत सोच में बदलाव की आवश्यकता जताई।एन.एस यू आई की नेता अनीता दर्जी ने पत्रिका के चेंजमेकर अभियान को महिला सशक्तिकरण की दिशा में रचनात्मक कदम बताया।उपस्थित महिलाओं ने स्वच्छ राजनीति के साथ अपराधीकरण मुक्त लोक्तन्त्र के नव निर्माण में सक्रिय भागीदारी की शपथ ली। इस अवसर पर राज्य रोकिट बॉल महिला टीम की खिलाडी पूजा मेघवाल,सुनीता चौधरी,काजोल आर्य, मनीषा परिहार, पूजा आर्य,कुमोद कंवर, सुमन,प्रियंका और सुरजी उपस्थित रही।निसं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned