इनकी तीसरी आंख खुली होती तो बच्चो को नही भुगतना पड़ता कुछ एेसा..

 मिड डे मील भोजन में कीड़े परोसने का मामला

By: Abhishek Bissa

Published: 18 Aug 2017, 02:37 PM IST


..............फैक्ट फाइल.............

३००० स्कूल मिड डे मील से लाभान्वित२६१ विद्यालयों में अदम्य चेतना संस्थान भेजती है मिड डे मील२४००० विद्यार्थी लेते हैं भोजन १४० विद्यालयों में अक्षय पात्र भेजता है मिड डे मील १०,००० विद्यार्थी लेते है भोजन ०३ लाख १०३१६ कुल लाभान्वित विद्यार्थी..

जोधपुर. सरकारी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में १४ अगस्त को अदम्य चेतना संस्थान के सेंट्रल कि चन से भेजे गए मिड डे मील में कीड़े मिलने की घटना से प्रारंभिक शिक्षा विभाग कार्यालय में अब तक हड़बड़ी मची हुई है। इसकी जांच में प्रशासनिक अधिकारी जुटे हुए हैं। वहीं सच्चाई यह है कि कुछ समय पहले बिहार में विषाक्त मिड डे मील की घटना के बाद राज्य सरकार ने सभी सेंट्रल किचन में सीसी टीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए थे। ये कैमरे अदम्य चेतना संस्थान और अक्षय पात्र दोनों में लगे हुए हैं, लेकिन १४ अगस्त की घटना वाले दिन संस्थान के कैमरे बंद पड़े थे। संस्थान का कहना है कि कैमरे की केबल खराब है। अधिकारी कह रहे हैं कि कैमरे लगभग डेढ़ साल से खराब हैं। उस दिन कैमरे ऑन होते तो उसकी फुटेज के आधार पर अदम्य संस्थान की काफी कुछ गड़बडि़यां सामने आ जाती।

 

 

घटना के दिन नहीं रखा एक भी सैंपल
स्कूलों में कीड़े वाला पोषाहार पहुंचने के दिन अदम्य चेतना संस्थान में एक भी तैयार किए गए खाद्यान्न का सैंपल नहीं बचा। सूत्र बता रहे हैं कि मिड डे मील खुद ही खुर्द-बुर्द कर दिया। इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को स्कूलों से जाकर सैंपल भरने पड़े।

यह है साप्ताहिक मैन्यू
सोम- रोटी-सब्जी

मंगल- दाल-सब्जी-चावल

बुध-खिचड़ी (दाल,चावल,सब्जी आदि युक्त )

गुरु- दाल बाटी अथवा रोटी

शुक्र-दाल-रोटी

शनि-रोटी-सब्जी (इसमें कक्षा १ से ५ के प्रति विद्यार्थी को १०० ग्राम व कक्षा ६ से ८ को १५० ग्राम खाद्यान दिया जाता है।)

 

 

लगा रहा हंू दिन में दो चक्कर
मैं आजकल दिन में यहां के दो चक्कर लगा रहूं। यहां सारी सुविधा सुधारी जाएगी। इनके कैमरे, टाइल्स, साफ-सफाई इत्यादि सभी चीजों में सुधार किया जाएगा।

- धर्मेन्द्रकुमार जोशी, डीईओ प्रथम, प्रारंभिक शिक्षा कार्यालयv

Abhishek Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned