scriptRAILWAY देश के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी बंधेज साड़ियां,पढि़ए पूरी खबर | You will get tied sarees at this railway station in the country | Patrika News

RAILWAY देश के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी बंधेज साड़ियां,पढि़ए पूरी खबर

locationजोधपुरPublished: May 24, 2022 11:39:03 am

Submitted by:

Amit Dave

 
 
– ‘वोकल फोर लोकल’ को बढ़ावा दे रहा रेलवे- वंचित तबके को आय के अवसर उपलब्ध हाेंगे

RAILWAY देश के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी बंधेज साड़ियां,पढि़ए पूरी खबर

RAILWAY देश के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी बंधेज साड़ियां,पढि़ए पूरी खबर

जोधपुर।
रेलवे केंद्र सरकार के ‘वोकल फोर लोकल’ विजन को बढ़ावा देगा। इसके लिए रेलवे ने स्थानीय स्वदेशी उत्पादकों को बाजार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से विस्तृत कार्य योजना तैयार की है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने बताया कि जोधपुर मंडल सिटी स्टेशन पर मंगलवार से स्थानीय बंधेज की साड़ियों व वुडन-मेटल हैंडीक्राफ्ट तथा पाली रेलवे स्टेशन पर लाख की चूड़ियों की 15-15 दिनों की कियोस्क शुरू होगी। रेलवे स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को खरीदने के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित करते हुए समाज के वंचित वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।
केंद्र सरकार की एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत रेलवे आउटलेट फिक्सड स्टॉल, कियोस्क,पोर्टेबल स्टॉल व रोली देगा। रेलवे स्टेशनों पर स्वदेशी वस्तुओं के प्रदर्शन, बिक्री आदि के लिए मंडल के रेलवे स्टेशनों व उत्पादों की पहचान शुरू की गई है । एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत हस्तशिल्प कलाकृतियां, कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक वस्त्र , स्थानीय कृषि उत्पादों, प्रसंस्कृत सेमी प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को स्थानीय उत्पादों की श्रेणी में शामिल किया गया है।

चुनिंदा स्टेशनों पर कियोस्क लगाए जाएंगे

रेलवे की ओर से योजना के तहत चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर कियोस्क लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। जिसके तहत स्टेशन मास्टर कार्यालयों में स्थापित किए जाने वाले बॉक्स में आवेदन किए जा सकेंगे। मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय ने बताया कि योजना का उद्देश्य रेलवे के लिए राजस्व अर्जित करना नहीं बल्कि स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना और लघु उद्यमियों को आजीविका के अवसर प्रदान करना है।
———-
मण्डल के 100 स्टेशनों पर लगेंगे क्षेत्रानुसार प्रोडक्ट्स
डीआरएम पाण्डेय ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार संपूर्ण भारतीय रेलवे के 68 रेल मंडलों में एक स्टेशन एक उत्पाद पायलट परियोजना का विस्तार करते हुए करीब 5 हजार रेलवे स्टेशनों पर इसे एक साथ लागू करने की महत्वाकांक्षी योजना है। रेलवे बोर्ड से प्राप्त निर्देशों की पालना में जोधपुर मंडल के करीब 100 स्टेशनों को एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए कियोस्क लगाने के लिए चिन्हित कर लिया गया है, और इसकी सूची रेलवे बोर्ड को भिजवाई गई है।
मण्डल के प्रमुख स्टेशन व चिन्हित उत्पाद

जोधपुर- बंधेज व प्रिंट साड़ी

नागौर -कसूरी मेथी
मारवाड़ भीनमाल – मोजड़ी आइटम

जैसलमेर- पीला पत्थर व नक्काशीदार हैंडीक्राफ्ट आइटम

राइकाबाग- मथानिया की मिर्च
भगत की कोठी- दरी कारपेट व हैंडीक्राफ्ट आइटम
लाडनूं-सौंफ व सुपारी

मकराना- मार्बल व मार्बल निर्मित हैंडीक्राफ्ट आइटम

बाड़मेर -अजरक प्रिंट व टेक्सटाइल आयटम
नोखा- पापड़ व भुजिया खाद्य आइटम

फलोदी – मोजड़ी (फुटवियर)
डेगाना – पापड़ भुजिया खाद्य पदार्थ
जालोर- मोजड़ी फुटवियर आइटम
मेड़ता रोड – कठपुतली व हैंडीक्राफ्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो