छत्तीसगढ़ का ये गांव जहां ग्रामीण मजबूर है लाल पानी पीने को

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले का एक गांव जहां पानी की समस्या के कारण लोग लाल पानी यानि फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर हैं

By: Deepak Sahu

Updated: 13 Mar 2018, 01:38 PM IST

कांकेर. एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा कहावत में छिपे चरितार्थ को नरहरपुर विकासखंड के थानाबोड़ी गांव के निवासी इन दिनों बखूबी समझ रहे हैं। इस गांव में जहाँ सरकार ने पीने के साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए 10 हैंडपंप लगाया गया है, पर आज भी यहां के नागरिक पीने के साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। पानी की किल्लत होने से लोगों को लाल पानी यानि फ्लोराइड युक्त पानी पीना पड़ रहा है और यही कारण है कि यहाँ के लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

जिले में सरकार की नल जल योजना अब धीरे-धीरे दम तोड़ती नजर आ रही है। यहां अभी से ही लोग पीने के पानी के लिए तरसने लगे हैं। आज भी ग्रामीणों को पीने का साफ पानी भी मयस्सर नहीं हो रहा है। गर्मी के तेवर शुरू नहीं हुए हैं और थानाबोड़ी गांव में तालाब सूखने लगे हैं। जबकि अभी मार्च आधा बाकी है। गांवों में तालाबों के इस तरह सूखने से आने वाले दिनों में निस्तारी का संकट गहरा सकता है।

थानाबोड़ी गांव की सरपंच सुनीता मंडावी से बात करने पर पता चलता है कि पेयजल और निस्तारी का संकट तेजी से गहराने लगा है। सुनीता कहतीं हैं कि सरकार ने गांव में दस हैंडपंप लगाया है, जिसमें एक हैंडपंप से फ्लोराइड.युक्त पानी आता है,जबकि 9 और हैंडपंपों के हलक सूखने लगे हैं।

इसके अलावा ग्रामीणों की निस्तारी के लिए कुल 6 तालाब है वे भी सूखे की चपेट में है और पानी बहुत ही कम रह गया है। ऐसी स्थिति में गर्मी के मौसम में ग्रामीणों को भारी समस्या का सामना करना पड़ेगा समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो निस्तारी की समस्या बढऩे लगेगी। ग्रामीणों ने पीएचई विभाग को सूचना देने की बात कह रहे है, इसके बाद भी अब तक इस ओर किसी प्रकार का पहल नही हुआ है। विदित हो कि नरहरपुर विकासखंड के ग्राम डुमरपानी में पूरे गांव के हैण्डपंप से आयरयुक्त पानी निकल रहा था, जिससे दर्जन से अधिक ग्रामवासी के दांत पीले सहित अन्य बीमारी से पिडि़त हो गए थे।

 

polluted water in chhattisgarh

नलजल योजना दिलाने की मांग
ग्रामीण चैतराम सलाम, गाड़ा राम हुर्रा, गोकुल, जितेन्द्र कुमार, बालाराम, कान्ता,बलीराम,रामाधार,जगदीश,रामनाथ, शंभुराम सहित अन्य ग्रामीणों ने कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर आयरनयुक्त पानी से निजात दिलाने की मांग किया है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए गांव में नल-जल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण हेतु स्वीकृति दिलाने को कहा है। गर्मी का मौसम आने से तालाब का पानी भी सुखने लगा है, इसके अलावा हैण्डपंप जवाब देने लगे है, अब गांव में निस्तारी सहित पेयजल संकट भी गहराने लगेगा।

फैक्ट फाइल
ग्राम पंचायत थानाबोड़ी
जनसंख्या 1800
मतदाता 1400
हैण्डपंप 12
तालाब 6

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned