script

अक्षय तृतीया पर जरूर अपनाएं ये चमकारी टोटके, सुख समृद्धि के साथ बरसेगा धन

locationकांकेरPublished: May 06, 2019 06:32:34 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

अक्षय तृतीया पर इन उपायों को करने से आपके घर में मां लक्ष्मी हमेशा विराजमान रहती हैं और आपको किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी नहीं होती है।(Akshaya Tritiya)

Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया पर जरूर अपनाएं ये चमकारी टोटके, सुख समृद्धि के साथ बरसेगा धन

कांकेर. अक्षय तृतीया पर्व आज धूमधाम से मनाया जाएगा। 16 साल बाद ग्रहों का महासंयोग बनने से इस पर्व का महत्व और बढ़ गया है।उल्लेखनीय है कि धर्मशास्त्रों में अक्षय तृतीय के पर्व का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन सुबह से स्नान कर पूजा-अर्चना और दान-पुण्य करने से व्यक्ति को अक्षय फल मिलता है।(Akshaya Tritiya)

विद्वत परिषद के अध्यक्ष पंडित होमन प्रसाद शास्त्री, राजकुमार तिवारी ने बताया कि अक्षय तृतीया पर योग चर्तुग्राही योग बन रहा है। 16 वर्ष बाद सूर्य, शुक्र, राहु व चंद्र उच्च राशि वृष मेंं प्रवेश करेंगे। अक्षय तृतीया के इस पर्व में दान-पुण्य करना श्रेष्ठ माना गया है। माना जाता है की मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करने से घर धन धान्य से भर उठता है और सेहत भी अच्छी रहती है। अक्षय तृतीया के अवसर पर हम आपको कुछ टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपके घर में मां लक्ष्मी हमेशा विराजमान रहती हैं और आपको किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी नहीं होती है।

माना जाता है की अक्षय तृतीया पर आभूषण खरीदना काफी सुबह माना जाता है लेकिन इस दिन आप लक्ष्मीजी की चरण पादुका घर लाकर विधि विधान से पूजा करते है तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

अक्षय तृतीया के दिन ग्यारह कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर देवी के चरणों में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय इनके माथे पर केसर और हल्दी का तिलक लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का वास हमेशा आपके घर में बना रहता है।

वैसे सभी प्रकार की पूजा में नारियल रखना शुभ होता है लेकिन अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में एकाक्षी नारियल रखने से मां हमेशा प्रसन्न रहती हैं और कृपा बरसाती हैं।

अक्षय तृतीया के दिन शक्कर, खरबूजा, तिल, घी, वस्त्र, चांदी, नमक सहित अन्य वस्तुओं को ब्राह्मणों को दान करने से मन शांत रहता है और धन की चिंता नहीं सताती है।

ट्रेंडिंग वीडियो