इन 10 तरीकों को अपनाने से गर्मियों में नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम, तपती धूप में भी चमकती रहेगी त्वचा

इन 10 तरीकों को अपनाने से गर्मियों में नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम, तपती धूप में भी चमकती रहेगी त्वचा

Bhawna Chaudhary | Updated: 30 Apr 2019, 02:23:19 PM (IST) Kanker, Kanker, Chhattisgarh, India

धूप में निकलने या दिनभर कोई काम करने से चेहरे का निखार और फ्रेशनेस उड़ सी जाती है। गर्मियों में तेज धूप की वजह से ज्यादातर लोग कील,मुहासे, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा से आमतौर परेशान होते हैं।

कांकेर. अप्रैल माह खत्म होते ही सूरज ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस भीषण गर्मी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऐसे में धूप में निकलने या दिनभर कोई काम करने से चेहरे का निखार और फ्रेशनेस उड़ सी जाती है। गर्मियों में तेज धूप की वजह से ज्यादातर लोग कील,मुहासे, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा से आमतौर परेशान होते हैं। गर्मियों में त्वचा के बचाव के लिए इन उपायों करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

1. अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है।इसलिए कम से कम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं। यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इस से तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए।

2. गर्मी में हर कोई अपनी स्किन को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क रहता है। ऐसे में आपके लिए किचन में रखे खाने-पीने के कुछ सामान मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के जूस को चेहरे पर लगाएं, यह प्राकृतिक मॉइस्चराइजऱ की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक महसूस होगी और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।

3. गर्मी के दौरान हर कोई शरीर में होने वाली घमौरियों से परेशान रहता है। इससे बचने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है।

4. मुहासे ज़्यादातर स्किन में उपस्थित तेल की वजह से होता है, इसके लिये घर में मुल्तानी मिटटी में 1-2 बूँद पुदीने का तेल डाल कर पेस्ट बना कर चेहरे में लगा लें , इससे चेहरे में ठंडक पहुँचेगी।

5. फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें यह शरीर को अन्दर से साफ़ और ताज़ा रखता है। डीटॉक्स वाटर का इस्तमाल कर सकते हैं,यह आपको गर्मी से और ऐसिडिटी से बचाता है।

6. गर्मियों के दिनों में मौसमी फलों के पल्प और जूस को चेहरे में लगाने और हल्के हाथों से मसाज की जानी चाहिए। इससे स्किन फेयरनेस, ओपन पोर्स टाइटनिंग, स्किन टाइटनिंग के साथ ग्लो भी मिलता है।

7. गर्मी के दिनों में नेचुरल पद्धति वाले फेशियल का चुनाव किया जाता है।ताकि तपती गर्मी में स्किन सॉफ्ट और हैल्थी देख सके।

8. चेहरे पर बर्फ का मसाज करने से सभी पोर्स खुल जाते हैं, जिसके कारण चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी या बेक्टीरिया निकल जाते हैं। इससे धूप के कारण झुलसी त्वचा भी एक बार फिर रिफ्रेश हो जाती है।

 

9. चेहरे की डलनेस दूर करने के लिए उसपर गुलाब जल का स्प्रे करना लाभकारी होता है। स्प्रे के साथ फेस टिशू भी होगा तो तुरंत गुलाबजल को साफ किया जा सकता है।

10. गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीने के बहुत फायदे हैं। यह हमारे चेहरे को निखार तो देता ही है साथ ही हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। नारियल पानी पीने से स्किन टोन साफ होती है, एनर्जी मिलती है, कमजोरी की समस्या दूर होती है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned