scriptकेन्द्रीय उड़नदस्ता टीम ने रेत खदानों पर की छापेमारी, तीन चैन माउंटेन मशीन और 5 हाइवा को किया जब्त | Central flying squad raided seized Chain Mountain machines and Hive | Patrika News

केन्द्रीय उड़नदस्ता टीम ने रेत खदानों पर की छापेमारी, तीन चैन माउंटेन मशीन और 5 हाइवा को किया जब्त

locationकांकेरPublished: Feb 20, 2019 01:23:29 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

महानदी घाट से एक चैन माउंटेन मशीन व 2 रेत भरे हाइवा वाहन और भिरौद महानदी घाट से 2 चैन माउंटेन मशीन और 3 हाइवा वाहनों को जब्त कर लिया।

cg news

केन्द्रीय उडऩदस्ता टीम ने की छापेमारी, तीन चैन माउंटेन मशीन और 5 हाइवा को किया जब्त

कांकेर/चारामा. महानदी के घाटों में काफी समय से बड़े पैमाने में चैन माउंटेन मशीन से रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन किया जा रहा था। इसे लेकर महानदी के विभिन्न घाटों के तट पर बसे ग्रामीणों द्वारा लगातार शिकायत किया जा रहा था, बावजूद स्थानीय प्रशासन व जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी।
पत्रिका ने ग्रामीणों की शिकायत और इस जनहित मुद्दे को लगातार प्रकाशित कर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया, जिसके बाद मंगलवार 19 फरवरी को केंद्रीय उडऩदस्ता टीम ने जिला खनिज अधिकारी सनद कुमार साहू के नेतृत्व में रेत खदानों पर छापेमारी की। इस कार्रवाई में नगर पंचायत चारामा के महानदी घाट से एक चैन माउंटेन मशीन व 2 रेत भरे हाइवा वाहन और भिरौद महानदी घाट से 2 चैन माउंटेन मशीन और 3 हाइवा वाहनों को जब्त कर लिया।
cg news
इस कार्रवाई के बाद चारामा अंचल के विभिन्न महानदी घाट में होने वाले रेत माफिया में हडक़म्प मचा है। वहीं रेत माफिया के भूमिगत हो जाने की भी खबर है। बताते चलें कि पूर्व में प्रदेश में सत्ता पर काबिज भाजपा सरकार के समय से लेकर अब तक लगातार रेत उत्खनन का अवैध कारोबार चल रहा है, उस समय विपक्ष में रहे इस क्षेत्र के कांग्रेसियों ने मामले पर कई बार विरोध व प्रदर्शन भी किया था।
पर सत्ता पर काबिज कांग्रेस की सरकार आने के बाद भी यहां रेत का अवैध कारोबार थमने के बजाय और बड़े पैमाने में शुरू हो गया। चारामा अंचल की बात करें तो चारामा, भिरौद, सराधुनवागांव, बोदेली व तारसगांव में बड़े पैमाने में चैन माउंटेन मशीन से दिन-रात रेत उत्खनन व हाइवा वाहनों से परिवहन का कारोबार चलता है। इससे महानदी का आस्तित्व खतरे में है।
इसी मामले में बताया जा रहा कि चारामा व भिरौद रेत खदान में कार्रवाई की खबर लगते ही बोदेली व तारसगांव के रेत खदान से मशीन हटाकर रेत माफिया गायब हो गए। अब देखना यह है कि महानदी के विभिन्न रेत खदानों में चलने वाले रेत का अवैध कारोबार इस कार्रवाई के बाद रुकता है या फिर से कुछ दिनों बाद यह कारोबार शुरू हो जाएगा। अंचलवासियों ने अवैध रेत उत्खनन के इस जनहित मुद्दे को उठाने व प्रमुखता से प्रकाशित करने पर पत्रिका को बधाई दे रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो