scriptभारत माता की जय, वंदेमातरम बोलने पर लगाई रोक, भड़का गुस्सा, सफाई में प्राचार्य ने कही ये बात | Controversy in kanker school: Ban on Bharat Mata Ki Jai Vande Mataram | Patrika News

भारत माता की जय, वंदेमातरम बोलने पर लगाई रोक, भड़का गुस्सा, सफाई में प्राचार्य ने कही ये बात

locationकांकेरPublished: Jul 13, 2019 05:08:17 pm

Controversy in kanker school: इधर स्कूल में हंगामे की खबर मिलते ही सरकारी (Bharat mata ki jai) अफसरों में हड़कंप (Vande Mataram) मच गया।

CG News

भारत माता की जय, वंदेमातरम बोलने पर रोक, भड़का हिंदू संगठन, सफाई में प्राचार्य ने कही ये बात

कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले (Controversy in kanker school) के एक स्कूल की सोशल मीडिया (Social media) में खबर फैलते ही हिंदू संगठन (Hindu leaders) का खून खौल उठा। भड़के युवा संगठन, बच्चों के अभिभावकों और आम नागरिकों ने स्कूल में (CG Issue) धावा बोल दिया। इधर स्कूल में हंगामे की खबर मिलते ही सरकारी अफसरों में हड़कंप मच गया। भारी हंगामे (Bharat Mata ki Jai) के बीच लोगों को शांत (Vande Mataram) कराया गया। वहीं, बताया गया कि स्कूल में सरस्वती की फोटो लगाने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

भारत माता की जय एवं वंदेमातरम बोलने पर लगाई रोक..
बता दें कि सोशल मीडिया में खबर फैली कि संत जोसेफ स्कूल के प्राचार्य बीजु एम सबस्टियन द्वारा शाला में अध्ययनरत बच्चों को भारत माता की जय एवं वंदेमातरम बोलने पर रोक लगा दी है और यह रोक विगत 15 दिनों से लगाई गई है। इस खबर से आक्रोशित गणमान्य नागरिक और बच्चों के अभिभावक सुबह से स्कूल पहुंचकर प्राचार्य से इस संबंध में जानकारी लेने लगे। प्रशासन ने भी मामले की गंभीरता देखते हुए स्कूल पहुंचे। स्कूल में देखा कि प्रार्थना के समय स्कूल के विद्यार्थी, शिक्षक एवं प्राचार्य की उपस्थिति में गणमान्य नागरिकों ने अपनी उपस्थिति देकर राष्ट्रगान के पश्चात् भारत माता की जय एवं वंदे मातरम का जय घोष किया।

सरस्वती माता के फोटो पर प्राचार्य ने जताई आपत्ति, भड़का गुस्सा
सरस्वती माता के छाया चित्र को रखने को लेकर प्राचार्य ने आपत्ति दर्ज कराई, थोड़ी कहा सुनी भी हुई परन्तु आक्रोशित नागरिक और अभिभावकों ने सरस्वती माता के छायाचित्र को सामने कुर्सी पर रखकर ही राष्ट्रगान करवाया। उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अभिभावकों का बयान लिया, जिसमें अभिभावकों ने कहा कि विगत 15 दिनों से बच्चों द्वारा जानकारी दी गई है कि स्कूल में भारत माता जय एवं वंदे मातरम बोलने की मनाही प्राचार्य द्वारा की गई है। जो घोर निदंनीय है तथा राष्ट्रद्रोह है। इस संबंध में प्राचार्य के कथन को भी अधिकारियों ने पंजीबद्ध किया।

प्राचार्य बोली- मैं क्षमा प्रार्थी हूं
इस दौरान प्राचार्य ने कहा कि मेरे द्वारा लिखित अथवा मौखिक कभी भी भारत माता की जय बोलने की मनाही नहीं किया गया है। यह देश हम सभी का है, हम सब इसका सम्मान करते है। मैंने कभी इस तरह का कथन नहीं किया है और ना भविष्य में कहुंगा, परन्तु इसके बावजूद भी लोगों की भावना आहत हुई है तो मैं क्षमा प्रार्थी हूॅ। प्रशासन द्वारा सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण बनाए रखने अपील किया गया, जिसके बाद मामला शांत हुआ भारत माता की जय को लेकर आक्रोशित हिन्दू संगठनों नगर के स्थानीय चौक में जमकर हंगामा मचाते हुए प्राचार्य के खिलाफ नारे बाजी की। इस दौरान प्राचार्य का पुतला भी जलाया गया।

Controversy in kanker school से जुड़ी इन खबरों को जरूर पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो