scriptFall army worm will destroy maize crop in Chhattisgarh | अमरीका और अफ्रीका में तबाही मचा चुका यह कीड़ा, अब छत्तीसगढ़ में मक्के की फसलों को कर रहा बर्बाद | Patrika News

अमरीका और अफ्रीका में तबाही मचा चुका यह कीड़ा, अब छत्तीसगढ़ में मक्के की फसलों को कर रहा बर्बाद

मक्का फसल में एक नया कीट फॉल आर्मी वर्म (Fall army worm) बहुभक्षी एवं तम्बाकू की इल्लियों के परिवार का है। इसके लक्षण कांकेर जिले के विकासखंड चारामा एवं नरहरपुर में मक्का फसल (Maize crop) में पाए गए हैं।

कांकेर

Updated: August 14, 2019 01:59:49 pm

कांकेर. मक्का फसल में एक नया कीट फॉल आर्मी वर्म (Fall army worm) बहुभक्षी एवं तम्बाकू की इल्लियों के परिवार का है। इसके लक्षण कांकेर जिले के विकासखंड चारामा एवं नरहरपुर में मक्का फसल (Maize crop) में पाए गए हैं। इस कीट के जीवनचक्र एवं वर्तमान में वातावरण की नमी एवं तापमान को देखते हुए इसके गंभीर प्रकोप होने की सम्भावना है।
Fall army worm
Fall army wormयह कीट बहुत तेजी से फैलकर पूरे फसल को नष्ट कर सकता है। इस कीट की लार्वा अवस्था सबसे विनाशकारी है। यह इल्ली रात्रिचर होती है तथा इसके माथे पर एक उल्टा वाय जैसा लिखा हुआ प्रतीत होता है। इसके अंतिम भाग पर चार वर्गाकार दाने पाए जाते हैं यह इस लार्वा की विशिष्ठ पहचान है। छोटी लार्वा पौधों की पत्तियों को खुरचकर खाती है जिससे पत्तियों पर सफेद धारियां दिखाई देते है। जैसे-जैसे लार्वा बड़ी होती है पौधों की ऊपरी पत्तियों को खा जाती है और लार्वा बड़ा होने के बाद मक्का के गाले में घुसकर पत्तियां खाती रहती है।
पत्तियों पर बड़े गोल-गोल छिद्र एक ही कतार में नजर आते हैं। प्रकोप अधिक होने पर 10 से 15 दिन में यह पूरे फसल से नष्ट कर सकता है। कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर एवं कृषि विभाग के द्वारा कांकेर जिले के प्रभावित क्षेत्रों पर भ्रमण किया जा रहा है। कृषकों को सलाह दिया जाता है कि फाल आर्मी वर्म के नियंत्रण के लिए 4-5 फीरोमोन ट्रेप प्रति एकड़ में लगाएं साथ ही प्रकोप अधिक होने पर इमामेक्टीन बेंजोएट को 0.5 मिली. प्रति लीटर पानी में या कोलेरेंटरानिलीप्रोल 18.5 प्रतिशत को 0.4 मिली. प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिडक़ाव करें। साथ ही ग्रीष्मकाल में गहरी जुताई अवश्य करें जिससे कोशा अवस्था में ही कीट को नष्ट किया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगितMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?Single Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.