scriptमुख्यमंत्री विकास यात्रा में पांच लाख का प्रतिबंधित पानी पाउच पिला दिया पीएचई | Five lakhs of banned water pouches have been poured in CM Vikas Yatra | Patrika News

मुख्यमंत्री विकास यात्रा में पांच लाख का प्रतिबंधित पानी पाउच पिला दिया पीएचई

locationकांकेरPublished: Dec 01, 2018 03:13:21 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पांच लाख रुपए का बिना निविदा एक फर्म के नाम पर पानी पाउच का भुगतान भी कर दिया है।

cg news

मुख्यमंत्री विकास यात्रा में पांच लाख का प्रतिबंधित पानी पाउच पिला दिया पीएचई

कांकेर. सरकारी तंत्र ही नियम कानून की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहा है। प्रतिबंध के बावजूद भी पानी पाउच को सरकारी आयोजनों में अफसर खपा रहे हैं। एक तरफ पालिका प्रशासन पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा रही तो दूसरी तरफ पानी पाउच के लिए एनओसी भी जारी कर रही है। ऐसे में नगरवासी पालिका प्रशासन के कार्यशैली पर सवाल खड़े कर रहे हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अफसरों ने तो मुख्यमंत्री के विकास यात्रा में प्रतिबंधित पानी पाउच की आपूर्ति कराकर नियम कानून की खिल्ली उड़ा दी है। पांच लाख रुपए का बिना निविदा एक फर्म के नाम पर पानी पाउच का भुगतान भी कर दिया है।
नगर में पॉलीथिन की बिक्री और इससे जुड़े कारोबार करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। पॉलीथिन के प्रयोग से पर्यावरण पर गलत असर पड़ रहा है। तीन दिन से नगर पालिका गली-मोहल्ले में पॉलीथिन के उपयोग करने वाले और विक्रय करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर रही है। पत्रिका टीम ने 14 मई 2018 को मुख्यमंत्री विकास में लोगों को पानी पाउच से हलक तर करने के संबंध में पड़ताल किया तो बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हो गया है।
खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि वह शुद्ध पानी के कारोबार के लिए नगर पालिका की एनओसी पर ही लाइसेंस जारी करते हैं। नगर पालिका प्रशासन ही पानी पाउच की एनओसी जारी करती है। नगर पालिका की एनओसी के बाद ही पानी के कारोबार के लिए स्वीकृति दिया जाता है। पॉलीथिन पर प्रतिबंध की कार्रवाई खाद्य सुरक्षा विभाग नहीं करता है। टीम ने पालिका में पड़ताल किया तो अफसरों ने कहा किसी को एनओसी पानी पाउच के लिए नहीं जारी किया गया। इस तरह के कारोबार के लिए खाद्य सुरक्षा और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी जिम्मेदार हैं।
टीम ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अफसरों से जानकारी चाही तो अफसर बोले-पानी पाउच के लिए पालिका प्रशासन और खाद्य सुरक्षा विभाग जिम्मेदार है, हमें तो सिर्फ मुख्यमंत्री विकास यात्रा में पानी उपलब्ध कराना था। पानी पाउच में दिया रहा तो हम क्या कर सकते हैं। यानी पालीथिन पर तीनों विभाग के जिम्मेदार एक-दूसरे पर सिर्फ आरोप मढ़ रहे हैं और नगर पालिका पालीथिन पर एनओसी जारी कर रही है।
पॉलीथिन पाउच पर प्रतिबंध फिर भी नगर पालिका दे रही एनओसी और खाद्य सुरक्षा विभाग बांट रहा लाइसेंस, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग प्रतिबंधित पाउच को सरकारी आयोजन में करा रहा उपयोग, एक ही शहर में दो तरह का आदेश, व्यापारियों ने खड़ा किया सवाल तो अफसर काटे कन्नी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो